आज से जिले में लगेंगे मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर

आज से जिले में लगेंगे मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर

सिरोही- जिले में 14 नवम्बर से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के तहत चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ ही शिक्षा विभाग का सहयोग रहेगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग इन शिविरों की तैयारियो में जुटा है। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश

सिरोही- जिले में 14 नवम्बर से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के तहत चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ ही शिक्षा विभाग का सहयोग रहेगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग इन शिविरों की तैयारियो में जुटा है। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने सभी बीसीएमओ को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं।
सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन प्रत्येक ग्राम पंचायत में 14 नवम्बर से किया जाएगा। शिविरों में सभी प्रकार की संचारी, गैर संचारी रोगों सहित सभी बीमारियों की जांच और यथासंभव उपचार किया जायेगा। 30 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों का ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर ओर तीन कॉमन कैंसर की जांचे करवाई जायेगी। गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच करवाई जायेगी। परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जायेगा। कुपोषण से ग्रस्त बच्चों की पहचान कर पोषाहर की व्यवस्था करवाई जाएगी। कैम्प में आने वाले लोगो की आंखों की जांच कर कमजोर नजर वालो और मोतियाबिंद की पहचान कर आवश्यकता के अनुरूप ऑपरेशन कम्पो के आयोजन किया जायेगा। टीबी के सम्भावित रोगियों के टेस्ट और उपचार की व्यवस्था करवाई जायेगी। शिविर में सिलिकोसिस और कुष्ट रोगों की स्क्रीनिंग भी की जायेगी। इसके साथ ही कोविड टीकाकरण से वंचित लोगो का टीकाकरण भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन लोगो ने चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है उनके रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी कैम्पो में उपलब्ध रहेगी। साथ ही शिविरों में स्कूल जाने वाले बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। शिविरों से पूर्व स्कूलों में स्टाफ द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य की प्री स्क्रीनिंग की जाएगी। प्री स्क्रीनिंग में यदि किसी बच्चे को कोई बीमारी पाई जाती है तो उन्हें शिविरों में उपचार के लिए ले जाया जाएगा।

रिपोर्ट : हेमन्त अग्रवाल

Also Read पिस्तौल के साथ डिस्को डांस का वीडियो हुआ वायरल, पुलिस ने किया प्राथमिकी दर्ज

Follow Us