जिला प्रभारी मंत्री एवं खान गोपालन विभाग मंत्री की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई आयोजित

जिला प्रभारी मंत्री एवं खान गोपालन विभाग मंत्री की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई आयोजित

सिरोही । जिला प्रभारी मंत्री एवं खान एवं गोपालन विभाग मंत्री प्रमोद जैन ‘‘भाया की अध्यक्षता में कार्यालय उपनिदेशक, कृषि (आत्मा परियोजना), के सभा भवन मंे प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान के कार्यो , बजट घोषणाओं , फ्लैगशीप योजना , कोविड-19 एवं जिले में कानूून व्यवस्था की स्थिति व अन्य बिन्दुओं की समीक्षा

सिरोही । जिला प्रभारी मंत्री एवं खान एवं गोपालन विभाग मंत्री प्रमोद जैन ‘‘भाया की अध्यक्षता में कार्यालय उपनिदेशक, कृषि (आत्मा परियोजना), के सभा भवन मंे प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान के कार्यो , बजट घोषणाओं , फ्लैगशीप योजना , कोविड-19 एवं जिले में कानूून व्यवस्था की स्थिति व अन्य बिन्दुओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
बैठक में जिला प्रभारी मंत्री ने उपस्थित अधिकारियों से 2 अक्टूबर से प्रारम्भ हुए ‘प्रशासन गांवों व शहरों के संग‘ अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि यह राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी अभियान हैं। इस अभियान से जुड़े प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी सरकार की अपेक्षा के अनुसार टीम भावन से पूरी निष्ठा से काम करे। शिविर में आने वाले आमजन की समस्याओं को अपने स्तर से निस्तारण करने का प्रयास करें। बजट घोषणा में जो कार्य प्रगतिरत है, उसमें गति लाकर कार्य को शीघ्र पूर्ण करें। पुलिस विभाग में कार्य सुधार की आवश्यकता बताई ताकि आमजन को यह महसूस होना चाहिए कि पुलिस पूर्णतः मुस्तैद है और कानून व्यवस्था ठीक है।
प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि जिस उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा जिस भावना से अभियान चलाया जा रहा है, उसके अनुरूप आमजन को राहत पहुचाने का कार्य कर अपना दायित्वों का निर्वहन करें । उन्हांेंने अभियान में कब्रिस्तान, श्मशान के लिए भूमि आवंटन करने , आबादी भूमि के पट्टों को और अधिक बढाने के निर्देश दिए तथा जिले में आदिवासी क्षेत्रों को टीएसपी में घोषित करवाने के लिए प्रस्ताव बनाने के जिला प्रशासन को निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने पिंडवाडा तहसील के अजारी ग्राम में सरस्वती मंदिर एवं मोर अभ्यारण के लिए डीपीआर बनाकर बजट स्वीकृति के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाए ताकि अगले बजट में स्वीकृति जारी करने की कार्यवाही की जा सके। मिलावट को रोकने के लिए अधिकाधिक खाद्य नमूने लिए जाकर कार्यवाही करें।
बैठक में सिरोही-शिवगंज विधायक सयम लोढा ने बताया कि प्रशासन गांवो संग अभियान में ऐसे बिन्दु, जिसे राज्य सरकार को भेजने है, वो भिजवाए। शिविर में भूमि आवंटन नियमन किया जाए एवं शहरी क्षेत्र में स्टेट ग्रांट एक्ट के तहत मंदिरों को पट्टे जारी किए जाए। ग्राम दानी ग्र्राम मंे निवास करने वाले व्यक्तियों को चिंरजीवी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है, अतः ग्रामदानी ग्राम को भी पोर्टल से जोडा जाए। जावाल में हायर सैकेण्डरी स्कूल को महात्मा गांधी अग्रेजी स्कूल में क्रमोन्नत करने से क्षेत्र में 8 मिडिल स्कूल के छात्रों को जावाल से बाहर प्रवेश लेना पड रहा है। विधायक ने कानून व्यवस्था पर चर्चा के दौरान शिवगंज के पूर्व प्रधान पर हुए हमले में अपराधियों को अभी तक गिरफ्तार नहीं करने, गुमशुदा लडकियांें के संबंध में कोई जानकारी नहीं होने तथा बैंक में लाॅकर तोडने के संबंध में अभी तक पुलिस द्वारा कार्यवाही नहीं की जाने पर बात को रखा एवं अपराधों की रोकथाम के लिए निचे स्तर के बीट कास्टेबल और अधिक सक्रिय करने की बात बताई। सिरोही जिले के आदिवासी गांवों में 50 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या वाले गांवों को टीएसपी में घोषित किए जाने के लिए प्रस्ताव बनाकर उचित माध्यम से भिजवाने का सुझाव दिया।
पिंडवाडा-आबू विधायक समाराम गरासिया ने बताया कि 108 व 104 एम्बुलेंस की व्यवस्था को सुधारने, अजारी मंे बन रहें विकास पथ पर कार्य शीध्र पूर्ण करने की आवश्यकता बताई व पिंडवाडा कालेज भूमि आवंटन , पुलिस उपाधीक्षक कार्यालय के लिए आरटीडीएसी भवन में स्थापित करने का सुझाव रखा।
जिला प्रमुख अर्जुन पुरोहित ने बताया कि अभियान में जारी किए जाने वाले पट्टों का पंजीयन शिविर में ही करने का सुझाव रखा, पिंडवाडा , रेवदर एवं आबूरोड तहसील को भी अकाल ग्रस्त घोषित करने का प्रभारी मंत्री ने बात रखी। 2020 के डिमांड वालों को अभी तक विद्युत कनेक्शन नहीं मिला है, उसे जारी करने की बात कहीं।जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने बैठक के अंत में सभी का धन्यवाद देते हुए प्रभारी मंत्री द्वारा बैठक में दिए गए निर्देशों की पालना कर प्रगति बढाने का आश्वासन दिया।
अतिरिक्त जिला कलक्टर कालूराम खौड ने बैठक का संचालन करते हुए पाॅवर पोइंट प्रजेन्टेंशन के माध्यम से जिले की प्रगति से अवगत कराया। बैठक में समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद थे।

Related Posts

Follow Us