प्रधान व आशा व्यक्तिगत साधन से सीधे गांव आने लोगों पर विशेष नजर रखें:- डी0एम0

प्रधान व आशा व्यक्तिगत साधन से सीधे गांव आने लोगों पर विशेष नजर रखें:- डी0एम0

हरदोई :- जिलाधिकारी पुलकित खरे ने आज आर वेंक्टल हाल मल्लावां में नगर पालिका परिषद मल्लावां द्वारा संचालित सामुदायिक रसोई का निरीक्षण किया तथा निरीक्षण के दौरान सामुदायिक रसोई की साफ-सफाई व्यवस्था एवं भोजन बनाने की रसोई भण्डार गृह को भी देखा। इस अवसर पर उन्होने सामुदायिक रसोई की अच्छी व्यवस्था पर अधिशासी अधिकारी श्री

हरदोई :-  जिलाधिकारी पुलकित खरे ने आज आर वेंक्टल हाल मल्लावां में नगर पालिका परिषद मल्लावां द्वारा संचालित सामुदायिक रसोई का निरीक्षण किया तथा निरीक्षण के दौरान सामुदायिक रसोई की साफ-सफाई व्यवस्था एवं भोजन बनाने की रसोई भण्डार गृह को भी देखा। इस अवसर पर उन्होने सामुदायिक रसोई की अच्छी व्यवस्था पर अधिशासी अधिकारी श्री निगम की तारीफ करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सामुदायिक रसोई में गरीब, बेसहारा एवं असहाय लोगों को ही पका-पकाया भोजन दिया जाये और भोजन कराने से पहले भोजन करने वालों के हाथ साबुन से अवश्य धुलवायें।इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने बीएन इण्टर कालेज भगवंत नगर मल्लावां में बनाये गये क्वारीटीन सेंटर का निरीक्षण किया तथा भोजन, शौचालय, साफ-सफाई व्यवस्था आदि के बारे में उप जिलाधिकारी से विस्तार से जानकारी ली। इस अवसर पर कुछ प्रवासियों द्वारा जल्दी जांच कराने संबंधी बात पर उन्होने कहा कि जो प्रवासी महाराष्ट्र, गुजरात एवं दिल्ली जैसे प्रदेशों से रेन जोन के हाॅट स्पाट से आये उन लोगों में कोरोना के लक्षण मिले या न मिले उन्हें 14 दिन तक होम क्वारीटीन में रखा जायेगा और जांच सैम्पल में सब कुछ ठीक पाये जाने पर घर वापस भेज दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने प्रवासी लोगों से कहा कि अपने परिवार एवं गांव के लोगों की सलामती के लिए अपनी जांच अवश्य करायें ताकि गांव जाने पर कोरोना से सम्बन्धित किसी प्रकार का खतरा न रहे तथा प्रशासन का सहयोग करते हुए सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें।
ब्लाक मल्लावां के सभागार में आयोजित कोरोना निगरानी समिति की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित ग्राम प्रधानों, सेके्रट्ररी एवं आशाओं से कहा कि अन्य प्रदेशों से व्यक्तिगत साधन से सीधे गांव आने लोगों पर विशेष नजर रखें और ऐसे आने वालों की सूचना तत्काल अपने संबंधित खण्ड विकास अधिकारी, उपजिलाधिकारी आदि को दें। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई नहीं देते है और इससे बचने के लिए सर्तकता, सावधानी एवं बचाव अति आवश्यक है, इसलिए ऐसे आने वाले लोगों को चिहिन्त करते हुए उनकी जांच करायें और जांच रिपोर्ट निगेटिव पाये जाने पर भी 21 दिन के लिए होम क्वारीटीन करें तथा निगरानी समिति इन पर रखे और ऐसे लोगों को घर से बाहर न निकलने दे और गांव के लोगों से दूरी बनाये रखें। उन्होने उप जिलाधिकारी, अधिशासी अधिकारी एवं सीओ बिलग्राम को निर्देश दिये कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी रखें तथा हाॅट स्पाट वालें गांवों मंे विशेष सर्तकता बरते। उन्होने कहा कि ग्राम प्रधान एवं आशा गांव की धुरी है और वह जिम्मेदारी को समझते हुए अपने कत्र्वयों का पालन करें तथा गांव के लोगों को भी कोरोना वायरस के बचाव के बारे में जागरूक करें तथा अधिक से अधिक लोगों को आरोग्य सेतु ऐप के बारे में भी जानकारी देते हुए ऐप डाउन लोड करायें।
निरीक्षण के दौरान प्रशिक्षु आईएएस लक्ष्मी एन, उप जिलाधिकारी कपिल देव, अधिशासी अधिकारी श्री निगम, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, सीओ बिलग्राम एसआर कुशवाहा, नायब तहसीलदार नितिन राजपूत, क्वारीनटीन सेंटर प्रभारी, लेखपाल आदि उपस्थित रहे।

  • रिपोर्ट :- अतुल सिंह

Related Posts

Follow Us