जिलाधिकारी ने सरस्वती मेडिकल काॅलेज नवाबगंज एवं सामुदयिक स्वास्थ्य केन्द्र बिछिया का निरीक्षण

जिलाधिकारी ने सरस्वती मेडिकल काॅलेज नवाबगंज एवं सामुदयिक स्वास्थ्य केन्द्र बिछिया का निरीक्षण

उन्नाव :- जिलाधिकारी श्री रवीन्द्र कुमार ने कोविड-19 के तहत जनपद में लगे लाॅकडाउन के दौरान जनपद वासियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे़ तथा कोरोना वायरस से बचाव के लिये किये जा रहे भरसक प्रयास से गैर प्रान्त से आ रहे प्रवासियों को संक्रमण से मुक्त कराने के उपाय के

उन्नाव :- जिलाधिकारी श्री रवीन्द्र कुमार ने कोविड-19 के तहत जनपद में लगे लाॅकडाउन के दौरान जनपद वासियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे़ तथा कोरोना वायरस से बचाव के लिये किये जा रहे भरसक प्रयास से गैर प्रान्त से आ रहे प्रवासियों को संक्रमण से मुक्त कराने के उपाय के तहत आज सरस्वती मेडिकल काॅलेज नवाबगंज में बने एल-1,एल-2 की स्थित जानने पहुॅचे।
जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित डा0 सौरभ कुमार, निदेशक, सरस्वती मेडिकल काॅलेज नवाबगंज उन्नाव को निर्देश दिये की कोविड-19 के तहत चिकित्सालय/काॅलेज में चिकित्सकों, स्टॅाफ नर्स, फार्मसिस्ट, वार्ड ब्याव, सफाई कर्मियों की उपस्थिति मानक के अनुसार रखी जाये। स्वास्थ्य टीम बनाकर हर समय रोस्टर अनुसार तैयार रखी जाये। उन्होंने यह भी कहा कि काॅलेज में पी0पी0ई0 किट के साथ मास्क, ग्लब्स, सेनीटाइजर की व्यवास्था पर्याप्त मात्रा में रखी जाये। तथा आवश्यकता पडने पर आॅक्सीजन  की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित रखी जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाले समय को ध्यान में रखते हुये हमें कोरोना वायरस की जंग से लडने के लिये पूरी तरह से तैयार रहना चाहिये। उचित होगा कि काॅलेज मेें एल-2 हेतु अभी से उपलब्ध वेन्टीलेटर आदि को क्रियाशील रखा जाये। औषधियों की उपलब्धता, सैम्पल कलेक्शन की सुविधा, एक्स-रे की उपलब्धता एवं क्रियाशीलता बनायी रखी जाये।
जिलाधिकारी निरीक्षण के दौरान सरस्वती मेडिकल काॅलेज नवाबगंज उन्नाव के मरीजों हेतु गुणवत्ता पूर्ण भोजन बनाये जानें की किचन का निरीक्षण किया। किचन की व्यवस्था को देखकर सन्तुष्ट हुये तथा उपस्थित चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये कि चिकित्सालय में चिकित्सों द्वारा नियमित रूप से देख रेख की जाये। जल एवं विद्युत की आपूर्ति व्यवस्थित रखी जाये। चिकित्सालय की स्वच्छता एवं नियमित साफ-सफाई, चादरों को नियमित रूप से बदलने जाने पर जोर दिया।
जिलाधिकारी निरीक्षण के दौरान अन्नपूर्णा धाम बाई पास में चल रहे कम्युनिटी किचन का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्री मन्नर शुक्ला एवं चकबन्दी विभाग के उपस्थित कर्मचारियेां से प्रत्येक दिन बनने वाले भोजन की गुणवत्ता को जाना तथा जिन जिन स्थलों पर वितरण कराये जा रहें भोजन के बारे में जानकारी ली।
जिलाधिकारी ने सामुदयिक स्वास्थ्य केन्द्र बिछिया का निरीक्षण के दौरान उपस्थित अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ,डा0 ए0के0 रावत, डा0 तन्मय कक्कड से कोविड-19 के तहत बनायंे गयें सामुदयिक स्वास्थ्य केन्द्र एल-1 में की गई व्यवस्था के बारे में जाना तथा निर्देश दिये कि उपचार हेतु चिकित्सकीय दल के भोजन एवं आवास की व्यवस्था ठीक रखी जायें। एक्टिव एवं पैश्वि क्वारेन्टाइन की स्थित को जाना, कीटाणु शोधन एवं परिशोधन पक्रिया का पालन पूर्ण रूप से किये जाने पर जोर दिया।
निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री विक्रान्तवीर, कुलदीप कटियार, सजीव कुमार यादव, पी0आर0ओ0 पुलिस अधीक्षक सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी/कर्मचारी आदि उपस्थित थे।


रिपोर्ट :- श्री नरायन शुक्ला (पंकज)

Also Read धोखाधड़ी से रुपये मांगने पर रिपोर्ट दर्ज

Follow Us