बेडरूम मे निकला साँप, डर के मारे कोइ रात भर नहीं सोये

बेडरूम मे निकला साँप, डर के मारे कोइ रात भर नहीं सोये

इटावा :- फ्रेंड्स कॉलोनी क्षेत्र स्थित मकान नम्बर 2B में आर एस दुबे के घर मे कल देर रात्रि उनके बेडरूम में एक सर्प दिखाई दिया । जिसकी सूचना उनके बेटे मुकेश कुमार दुबे ने वन्यजीवों के संरक्षण के लिये जनपद में एक दशक से ज्यादा समय से कार्य कर रही संस्था ओशन के महासचिव

इटावा :-  फ्रेंड्स कॉलोनी क्षेत्र स्थित मकान नम्बर 2B में आर एस दुबे के घर मे कल देर रात्रि उनके बेडरूम में एक सर्प दिखाई दिया । जिसकी सूचना उनके बेटे मुकेश कुमार दुबे ने वन्यजीवों के संरक्षण के लिये जनपद में एक दशक से ज्यादा समय से कार्य कर रही संस्था ओशन के महासचिव वन्यजीव विशेषज्ञ सर्प मित्र डॉ आशीष त्रिपाठी को दी। समाजसेवी सौम्य वर्मा तरुन ने रात्रि 10 बजे ही डॉ आशीष को उनके घर पहुंचाया । रात्रि में ही बेडरूम में जाकर डॉ आशीष त्रिपाठी ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया तो वह सर्प रात्रि में कहीं नही मिला।

जिसके बाद डॉ आशीष ने उस कमरे को पूरा बन्द करा दिया जिससे घरवालों में रात्रि में सर्प का भय कम हो गया, फिर अगले दिन सुबह दोबारा आकर उसी कमरे को तलाशी लेकर देखा गया तो वह कमरे में किनारे रखी सेफ के नीचे के किनारे के होल में आराम से बैठा था । जिसे सर्प मित्र डॉ आशीष ने आसानी सेफ के नीचे से सुरक्षित बाहर निकाल कर अपने विशेष उपकरण की सहायता से बिना किसी नुकसान पहुंचाए ही उसे बाहर निकाल लिया। तब जाकर घरवालों ने चैन की सांस ली । घरवाले इतने भयभीत थे कि रात भर किसी को नींद नही आई।

Also Read रूपईडीहा पत्रकार संघ की बैठक, नई कार्यकारिणी का हुआ गठन


डॉ आशीष ने बताया कि पकड़ा गया सर्प 3 फुट का था और इसका जन्तु वैज्ञानिक नाम *लाइकोडॉन आऊलिस इंडियन वोल्फ़ स्नेक* है जिसे *भेड़िया साँप* भी कहते है यह जहरीला सर्प नही है अतः कभी ये किसी घर मे दिखाई दे तो कभी भयभीत न हों बरसात के मौसम में सर्प बिल में पानी भरने की वजह से छोड़कर अन्य जगह घुस जाते है । या कभी भोजन की तलाश में छोटे मोटे कीड़े मकोड़े व चूहे की खुशबू सूंघकर घरों में आ जाते है।
डॉ आशीष ने सर्प को सुरक्षित उसके प्रकृतिकवास में ले जाकर छोड़ दिया ।

रिपोर्ट शिवम दुबे

Related Posts

Follow Us