जिलाधिकारी ने सी0एस0आर0 फण्ड से ए0एन0एम0 को प्रदान किया स्कूटी

जिलाधिकारी ने सी0एस0आर0 फण्ड से ए0एन0एम0 को प्रदान किया स्कूटी

श्रावस्ती :- जिले में अन्य जिलो की अपेक्षा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर अधिक है जो चिन्ता का विषय है। जनपद के दूरदराज के क्षेत्रों के गांवों, मजरों, में गर्भवती महिलाओं, किशोरियों एवं नवजात शिशुओं के टीकाकरण एवं उनके स्वास्थ्य का देखभाल ए0एन0एम0 के द्वारा ही किया जाता है। जिले में तमाम क्षेत्र ऐसे हैं

श्रावस्ती :-  जिले में अन्य जिलो की अपेक्षा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर अधिक है जो चिन्ता का विषय है। जनपद के दूरदराज के क्षेत्रों के गांवों, मजरों, में गर्भवती महिलाओं, किशोरियों एवं नवजात शिशुओं के टीकाकरण एवं उनके स्वास्थ्य का देखभाल ए0एन0एम0 के द्वारा ही किया जाता है।

जिले में तमाम क्षेत्र ऐसे हैं जंहा पर आवागमन की कोई सुविधा न होने के कारण ए0एन0एम0 को आने जाने में अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। इन्ही सब कठिनाईयों के मद्देनजर लोगों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधा देने हेतु ए0एन0एम0 को स्कूटी प्रदान की जा रही है।

Also Read महँगा पड़ा सरकारी जमीन की रक्षा में लापरवाही

ताकि वे अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को बेहतर ढंग से स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करा सके जिससे जिले की मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सके।

कलेक्ट्रेट में जनपद की ए0एन0एम0 को सी0एस0आर0 फण्ड से निःशुल्क स्कूटी की चाबी प्रदान करने के साथ हरी झण्डी दिखाकर उन्हे रवाना करने के दौरान जिलाधिकारी सुश्री यशु रूस्तगी ने कहा कि जनपद की ए0एन0एम0 गावों में स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ हैं।

क्योंकि उनके द्वारा ही गर्भवती महिलाओं/धात्री महिलाओं, किशोरियों एवं नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य की देखभाल की जाती है इसी के मद्देनजर उन्हे अपने क्षेत्रों में आने जाने में कोई कठिनाई न हो इसलिए उन्हे स्कूटी प्रदान की जा रही है। इसलिए अब उन्हे और चुनौती के साथ अपने क्षेत्र में काम करना होगा। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में अन्य जनपदों की अपेक्षा जन्मदर अधिक है इससे भी समाज की सम्पूर्ण विकास में बाधा उत्पन्न हो रही है। इसलिए सभी ए0एन0एम0 अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को परिवार नियोजन के लिए भी प्रेरित करने पर विशेष बल दे। 


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 ए0पी0 भार्गव, सहित आदि  सम्बंधित विभागों के अधिकारी/पैरामेडिकल कर्मी उपस्थित रहें। 

रिपोर्ट अंकुर मिश्रा

Follow Us