पुलिस ने बाल विवाह रोकने को किया जागरूक

पुलिस ने बाल विवाह रोकने को किया जागरूक

श्रावस्ती :- महिला शक्ति केंद्र की टीम की ओर से ग्रामीण महिलाओं को बाल विवाह रोकने तथा कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को महिला कल्याण अधिकारी सरिता मिश्रा ने महिला शक्ति केंद्र की महिलाओं को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, निराश्रित महिला

श्रावस्ती :- महिला शक्ति केंद्र की टीम की ओर से ग्रामीण महिलाओं को बाल विवाह रोकने तथा कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

इसी क्रम में मंगलवार को महिला कल्याण अधिकारी सरिता मिश्रा ने महिला शक्ति केंद्र की महिलाओं को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ आदि के बारे में जानकारी दी। 

Also Read संदिग्ध परिस्थितियों में तालाब किनारे मिला शव

अभियान के दौरान उन्होंने महिलाओं व किशोरियों में बाल विवाह से होने वाले दुष्परिणाम के बारे में जानकारी दी। कहा कि सही उम्र में विवाह करने पर बाल एवं मातृ मृत्युदर व कुपोषण में कमी आएगी। बाल विवाह की सूचना देने वालों को 1000 रुपये इनाम दिया जाएगा।

साथ ही उसका नाम पता भी गुप्त रखा जाएगा। यदि किसी से बाल विवाह करने की सूचना मिलती है, जांच करने पर यदि सत्य पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। 

इसके साथ ही उसे दो वर्ष की सजा भी हो सकती है। बाल विवाह की सूचना जिला प्रोबेशन अधिकारी के मोबाइल नंबर 7518024032 या महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 व 112 पर भी दी जा सकती है। जिला समन्वयक कुसुम श्रीवास्तव ने कहा।

कि जिले में बाल विवाह अधिक होने के कारण मातृ व शिशु मृत्युदर अधिक है। जिले में जन्मदर 5 से 6 बच्चे प्रति परिवार है। अधिक संख्या होने से बच्चों के लालन पालन, शिक्षा, स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है। 

सभी प्रधान यह शपथ लें कि अपने गांव में बेटों के साथ बेटियों को भी विद्यालय भेजेंगे। जिले में बाल विवाह जैसी कुप्रथा को रोकने में मदद करेंगे।

यदि कोई भी व्यक्ति उनके पास पड़ोस या गांव में बाल विवाह करेगा तो रोका जायेगा। यदि बाल विवाह करने वाले बच्चे के माता पिता नहीं मानते है तो इसकी सूचना 1090 और प्रशासन को भी दे।

रिपोर्ट अंकुर मिश्रा

Related Posts

Follow Us