भारत में 14 जुलाई से 20 दिनों तक आसमान में दिखेगा अनोखा धूमकेतू

भारत में 14 जुलाई से 20 दिनों तक आसमान में दिखेगा अनोखा धूमकेतू

उत्तर प्रदेश :- अंतरिक्ष की दुनिया में दिलचस्पी लेने वालों के लिए अच्छी खबर है। 14 जुलाई से भारत के आसमान में सी/2020 F3 नामक अनोखे धूमकेतू या पुच्छल तारे को 20 दिनों तक रोज देखा जा सकेगा। 14 जुलाई से हर रोज इस धूमकेतू को 20 मिनट तक लोग देख सकेंगे। इस अनाखे धूमकेतू

उत्तर प्रदेश :- अंतरिक्ष की दुनिया में दिलचस्‍पी लेने वालों के लिए अच्‍छी खबर है। 14 जुलाई से भारत के आसमान में सी/2020 F3 नामक अनोखे धूमकेतू या पुच्‍छल तारे को 20 दिनों तक रोज देखा जा सकेगा। 14 जुलाई से हर रोज इस धूमकेतू को 20 मिनट तक लोग देख सकेंगे। इस अनाखे धूमकेतू को NEOWISE नाम भी दिया गया है।



ओडिशा तारामंडल के उप निदेशक डॉ. सुभेंदू पटनायक ने बताया कि नासा के नियर अर्थ वाइड-फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे एक्सप्लोरर टेलीस्कोप द्वारा मार्च में इस धूमकेतू को खोजा गया था। ऐसा अनुमान है। कि यह धूमकेतू 22-23 जुलाई को पृथ्वी के सबसे करीब होगा। हालांकि यह अगले सप्ताह की शुरुआत में उत्तर-पश्चिमी आसमान में दिखाई देगा।

Also Read करंट लगने से किशोर की मौत,परिवार में मचा कोहराम



पटनायक के अनुसार 14 जुलाई से NEOWISE धूमकेतू उत्‍तर पश्चिमी आसमान में साफतौर पर दिखाई देगा। यह अगले 20 दिनों तक सूर्यास्‍त के बाद 20 मिनट तक रोजाना दिखेगा। लोग इसे नंगी आंखों से भी देख सकेंगे।

उनके अनुसार 14 जुलाई को यह धूमकेतू उत्‍तर पश्चिमी आसमान में निचली ओर दिखेगा। हर रोज शाम को यह आसमान में ऊपर की ओर जाएगा। फिर इसके बाद इसे लंबे समय तक देखा जा सकेगा।

रिपोर्ट अमित कुमार श्रीवास्तव

Related Posts

Follow Us