प्रवासियों श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराये अधिकारीगण – जिलाधिकारी

प्रवासियों श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराये अधिकारीगण – जिलाधिकारी

श्रावस्ती :- उत्तर प्रदेश कामगार और श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार), कॅरियरकाउन्सिलिंग एवं हेल्प डेस्क की जिला स्तरीय समिति की बैठक जिलाधिकारी सुश्री यशु रुस्तगी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें जिलाधिकारी द्वारा जिला सेवायोजन अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि सेवायोजन पोर्टल पर प्रवासी श्रमिको का जो डाटा उपलब्ध है उन प्रवासी श्रमिकों को

श्रावस्ती :- उत्तर प्रदेश कामगार और श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार), कॅरियरकाउन्सिलिंग एवं हेल्प डेस्क की जिला स्तरीय समिति की बैठक जिलाधिकारी सुश्री यशु रुस्तगी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

जिसमें जिलाधिकारी द्वारा जिला सेवायोजन अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि सेवायोजन पोर्टल पर प्रवासी श्रमिको का जो डाटा उपलब्ध है उन प्रवासी श्रमिकों को उनकी वर्तमान (स्किल) क्षमतानुरूप विभिन्न विभागों में संचालित सवेतन रोजगार, स्वतः रोजगार एवं ऋण संबंधी योजनाओं से लाभान्वित कराया जाय।

Also Read साधु की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत , हत्या या आत्महत्या

सेवायोजन पोर्टल पर प्रवासी श्रमिकों के पंजीकरण हेतु व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये।जिलाधिकारी द्वारा जनपद स्तर पर समस्त विभागों में संचालित सभी योजनाओं को प्रवासी कामगारों/श्रमिकों को प्राथमिकता के आधार पर सवेतनरोजगार, स्वतः रोजगार ऋण संबंधी रोजगार उपलब्ध कराया जाना है।

जनपद के प्रवासी कामगार/श्रमिक (कुुशल/अकुशल) का डाटा सेवायोजन पोर्टल www.sewayojan.up.nic.in के लागिन पर जनपदस्तर के समस्त विभाग जनसुनवाई लागिन आई0डी0 और पासवर्ड लागिन करके प्रवासी श्रमिकों का डाटा प्राप्त कर सकते है।जिलाधिकारी द्वारा जनपद स्तरीय समिति के सदस्यों को निर्देशित किया गया है।

कि बाहर से प्रवासिायों को रोजगार मुहैया कराया जाये और इसकी सूचना भी सेवायोजन पोर्टल पर लागिन की जाये और प्रवासी श्रमिकों का डाटा विकास खण्डवार सेवामित्र एप पर अपलोड करे तथा डिपार्टमेन्ट आफिसर लागिन पर भी अपलोड किया जाये।

ताकि अपने-अपने ब्लाकों में प्रवासी श्रमिकों की कॅरियर काउन्सिलिंग हेतु तिथि व रोस्टर निर्धारित करे, और प्रवासी श्रमिकों को उनकी दक्षतानुसार कॅरियर काउन्सिलिंग में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा अपने विभाग में संचालित योजनाओं की जानकारी भी प्रवासियों को दी जाये।

तथा मनरेगा से जुड़े प्रवासियों का डाटा भी संकलित कर उक्त पोर्टल पर अपलोड किया जाये। बैठक में जिला विकास अधिकारी विनय कुमार तिवारी, परियोजना निदेशक बी0जी0 शुक्ल, उपायुक्त श्रम एवं रोजगार भरत कुमार मिश्र, जिला सेवायोजन अधिकारी आर0बी0 चतुर्वेदी,एल0डी0एम0 अनल कुमार,, सहायक निदेशक मतस्य, जिला उद्यान अधिकारी, जी0एम0डी0आई0सी0 सहित, समस्त खण्ड विकास अधिकारीगण एवं कमेटी के सदस्य उपस्थित रहें।

रिपोर्ट पंकज मिश्रा

Follow Us