आई0जी0आर0एस0 पर लम्बित शिकायतों के निस्तारण का किया समीक्षा

आई0जी0आर0एस0 पर लम्बित शिकायतों के निस्तारण का किया समीक्षा

श्रावस्ती :- जिलाधिकारी सुश्री यशु रुस्तगी के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी योगानन्द पाण्डेय की अध्यक्षता में आई0जी0आर0एस0 की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई, जिसमें विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का विभागवार समीक्षा कर तत्काल निराकरण किये जाने के निर्देश दिये। इस के साथ ही फरियादियों के शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग

श्रावस्ती :- जिलाधिकारी सुश्री यशु रुस्तगी के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी योगानन्द पाण्डेय की अध्यक्षता में आई0जी0आर0एस0 की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई, जिसमें विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का विभागवार समीक्षा कर तत्काल निराकरण किये जाने के निर्देश दिये।

इस के साथ ही फरियादियों के शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से प्रत्येक दशा में करने हेतु सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। उन्होनें कहा कि शिकायतों के निस्तारण के गुणवत्ता की जाॅच भी होगी जाॅच के दौरान यदि निस्तारण में कमी मिली तो निश्चित ही सम्बंधित विभागीय अधिकारियों के विरूद्ध इस लापरवाही के लिए कार्यवायी भी सुनिश्चित होगी।

Also Read मोबाइल के शोरूम की शटर काटकर चोरों ने उड़ाए लाखों रुपये के मोबाइल

बैठक में अपर जिलाधिकारी ने कहा कि जन सामान्य की शिकायतों का निराकरण सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में एक है। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही किसी भी दशा में बर्दास्त नहीं की जायेगी। विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का सम्बन्धित अधिकारी समयानुसार निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

अन्यथा की स्थिति में उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होने जनपद स्तरीय अधिकारी को निर्देश दिया है कि शिकायती पोर्टल आई0जी0आर0एस0, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, आनलाइन प्राप्त सन्दर्भ का निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें तथा शिकायतों के निस्तारण को अपने दैनिक कार्यों में सम्मिलित करें।

कोई भी लम्बित सन्दर्भ न रखें जिससे शिकायतकर्ता को बार-बार जिला मुख्यालय, तहसील मुख्यालय के चक्कर न लगाना पड़े। जनशिकायतों के निस्तारण की कार्यवाही निर्धारित तिथि तक गुणवतायुक्त कर आख्या अपलोड कराना सुनिश्चित करें। समीक्षा बैठक में ज्ञात हुआ कि क्रमशः अधिशाषी अभियन्ता विद्युत 02, एस0डी0एम0 जमुनहा 03, उपजिलाधिकारी इकौना 01, तहसीलदार भिनगा 01, तहसीलदार इकौना 02, खण्ड विकास अधिकारी सिरसिया।

03, एबीएसए इकौना 03, एबीएसए सिरसिया 01, ई ओ नगरपालिका भिनगा 06, ईओ नगर पंचायत इकौना 03, खेल अधिकारी 01, पीओ डूडा 05, खनन निरीक्षक 01, सी एच सी गिलौला 01, औषधि निरीक्षक 01, मत्स्य 01, खादी ग्रामोद्योग 02, उपनिदेशक कृषि 02, कृषि अधिकारी 01, एडीओ पंचायत हरिहरपुर रानी 02, एडीओ पंचायत सिरसिया।

01 एवं सी डी पी ओ इकौना 01, शिकायतें समय सीमा बीत जाने के बाद निस्तारण हेतु लम्बित पाये जाने पर अपर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि तत्काल लम्बित शिकायतों का निस्तारण सुनिश्चत की जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए, नही तो कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में क्रमशः उप जिलाधिकारी भिनगा प्रवेंद्र कुमार, उप जिलाधिकारी जमुनहा आर पी चौधरी, तहसीलदार इकौना शिव ध्यान पाण्डेय, तहसीलदार भिनगा राज कुमार पाण्डेय, ए0डी0पी0आर0ओ0 अवनीश श्रीवास्तव, खण्ड शिक्षा अधिकारी अखिलेश सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहे।




रिपोर्ट अंकुर मिश्रा /पंकज मिश्रा

Follow Us