प्राकृतिक तालाबों के लिए वर्षा जल संचयन की कार्ययोजना तैयार करें

प्राकृतिक तालाबों के लिए वर्षा जल संचयन की कार्ययोजना तैयार करें

बहराइच :- विकास भवन सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद कैसरगंज *बृज भूषण शरण सिंह* ने मनरेगा योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि ऐसे कार्य जो कई ग्राम पंचायतों को आच्छादित करते हों, उन्हें क्षेत्र पंचायतों के प्रस्तावानुसार कराया जाय। प्रधानमंत्री आवास

बहराइच :- विकास भवन सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद कैसरगंज *बृज भूषण शरण सिंह* ने मनरेगा योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि ऐसे कार्य जो कई ग्राम पंचायतों को आच्छादित करते हों, उन्हें क्षेत्र पंचायतों के प्रस्तावानुसार कराया जाय।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की धीमी प्रगति पर सदस्यों द्वारा असंतोष व्यक्त करते हुए प्रगति को बढ़ाये जाने के साथ-साथ लाभार्थियों कोे स्वीकृति पत्र का वितरण जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जाय।

Also Read तमंचे व कारतूस और चोरी के मोबाइल के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के सम्बन्ध में बताया गया कि वर्ष 2020-21 के लिए आवासों का भौतिक लक्ष्य प्राप्त नहीं हुआ है। आवास प्लस एैप पर 275205 परिवारों का पंजीकरण कराते हुए प्रत्येक परिवार को आधार कार्ड से जोड़ने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।


राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक 50037 इण्डिया मार्का हैण्डपम्प तथा 105 ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। इसके अलावा 20 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है।

विधायक पयागपुर ने ग्राम इच्छापुर की पाईप लाईन पेयजल परियोजना को चालू कराये जाने, विधायक महसी द्वारा कई ग्रामों में आर्सेनिक, विधायक बलहा द्वारा ग्राम अड़गोड़वा में बन्द पानी की टंकी की समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट किया गया। जबकि सदस्यों ने पाईप लाइन बिछाये जाने के कारण खराब सड़कों को दुरूस्त कराये जाने की माॅग की।

इस सम्बन्ध में अध्यक्ष में तत्काल उचित कार्यवाही कर कृत कार्यवाही से जनप्रतिनिधियों को अवगत कराये जाने का निर्देश दिया। श्री सिंह ने यह भी कहा कि सभी ग्राम पंचायतों को निर्देशित कर दिया जाय कि खराब हुए हैण्डपम्पों को प्राथमिकता के आधार पर दुस्रूत करायें।


स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) की समीक्षा के दौरान बहराइच नगर में अपात्र घोषित किये लोगों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराये जाने की माॅग की गयी। अध्यक्ष श्री सिंह ने निर्देश दिया कि अमृत योजना के तहत पार्कों को जनोपयोगी बनाया जाय। साथ ही ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन का भी माकूल व्यवस्था की जाय।

प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना की समीक्षा के दौरान सदस्यों द्वारा खनिज फाउण्डेशन न्यास से गाइडलाईन्स के अनुसार जनोपयोगी कार्य कराये जाने का सुझाव दिया गया।


संासद बहराइच द्वारा ग्राम उर्रा में विद्युत उपकेन्द्र के निर्माण की समस्या उठाये जाने के सम्बंध में अध्यक्ष श्री सिंह ने निर्देश दिया कि अनुमति के लिए भारत सरकार को पुनः पत्र प्रेषित किया जाय जिसकी प्रति सांसद बहराइच को भी उपलब्ध करायी जाय।

प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया गया कि रोज़गार सृजन से सम्बन्धित पत्रावलियों को स्वीकृत न करने वाले बैकों की सूची जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध करा दी जाये ताकि जनप्रतिनिधि भी अपने स्तर से प्रयास कर सकें। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की समीक्षा के दौरान अध्यक्ष ने सीडीओ को निर्देश दिया कि ई-मण्डी योजना की अपने स्तर से समीक्षा कर लें साथ ही गंगवल में विभागीय भूमि को अवैध कब्ज़ें से मुक्त कराने की कार्यवाही भी की जाय। 


समग्र शिक्षा के अन्तर्गत यूनीफार्म वितरण की गुणवत्ता सुनिश्चित कराये जाने हेतु सदस्यों द्वारा आकस्मिक जाॅच कराये जाने का सुझाव दिया गया। पं. दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया गया कि अब तक प्रशिक्षण प्राप्त लाभार्थियों की सूची व प्रशिक्षण पर व्यय धनराशि का विवरण जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दिया जाय।

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की समीक्षा के दौरान अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों ने निर्मित शौचालयों के उपयोग हेतु लोगों को प्रेरित करने का सुझाव दिया गया। कमाण्ड एरिया डेवलपमेन्ट एण्ड वाटर मैनेजमेन्ट प्रोग्राम की समीक्षा के दौरान अध्यक्ष ने सुझाव दिया कि जनपद के प्राकृतिक तालाबों के लिए वर्षा जल संचयन की कार्ययोजना तैयार की जाय। बैठक में अन्य बिन्दुओं की भी समीक्षा की गयी तथा सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।


अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को आहवान किया कि टीम भावना के साथ कार्य करते हुए जनपद, प्रदेश व देश के विकास में सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि आकांक्षात्मक जनपद बहराइच सहित सम्पूर्ण देश में विकास हुआ है। हम सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि हम जनता जनार्दन की अपेक्षाओं पर खरे उतरे और समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने का प्रयास करें।


बैठक के अन्त में आभार ज्ञापित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना ने कहा कि सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित करने में जनप्रतिनिधियों की ओर से प्राप्त हुए महत्वपूर्ण सुझावों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास होगा कि आगामी बैठक से पूर्व मा. जनप्रतिनिधियों की सभी अपेक्षाओं का समाधान करा दिया जाय।


इस अवसर पर सांसद बहराइच अक्षयवर लाल, अध्यक्ष, जिला पंचायत नदीम मन्ना, विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, विधायक महसी सुरेश्वर सिंह, बलहा की श्रीमती सरोज सोनकर, सांसद कैसरगंज के प्रतिनिधि सुनील सिंह व संजीव सिंह, विधायक पयागपुर के प्रतिनिधि निशंक त्रिपाठी सहित अन्य जनप्रतिनिधि समिति के सदस्य, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट प्रशिक्षु आईएएस सूरज पटेल, डीडीओ राजेश कुमार मिश्र, पीडी डीआरडीए अनिल कुमार सिंह सहित व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट गौरव शुक्ला

Follow Us