कुपोषण को दूर करेगी योजना : जिलाधिकारी

कुपोषण को दूर करेगी योजना : जिलाधिकारी

चित्रकूट :- जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय तथा मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी की उपस्थिति में विकासखंड मानिकपुर के ग्राम पंचायत खरौध के पूर्व माध्यमिक विद्यालय भगत सिंह के पुरवा के प्रांगण में पोषण अभियान के अंतर्गत कुपोषित बच्चों के परिवारों को शासकीय गौशाला से दुधारू गोवंशो का वितरण पूजन, अर्चन कर किया गया। जिलाधिकारी ने कहा

चित्रकूट :- जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय तथा मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी की उपस्थिति में विकासखंड मानिकपुर के ग्राम पंचायत खरौध के पूर्व माध्यमिक विद्यालय भगत सिंह के पुरवा के प्रांगण में पोषण अभियान के अंतर्गत कुपोषित बच्चों के परिवारों को शासकीय गौशाला से दुधारू गोवंशो का वितरण पूजन, अर्चन कर किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि यह योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है इस योजना की शुरुआत इसलिए की गई है कि जो गांव में बच्चे कुपोषण के शिकार हैं उन्हें मुक्त करने के लिए जो शासकीय योजनाएं दी जा रही हैं वह दिया जाएगा साथ ही साथ दूध के लिए शासकीय गौशाला से दुधारू गोवंश दिया जा रहा है ताकि गाय के दूध से बच्चे का कुपोषण दूर होगा और उनके परिवार को भी लाभ मिलेगा।कहा कि अन्ना प्रथा को हम सबको मिलकर खत्म कराना है उसका यही रास्ता है कि कुपोषित बच्चों के परिवार तथा अन्य लोगों को निःशुल्क दुधारू गाय देंगे इसके साथ ही शासन द्वारा उन्हें प्रतिमाह गोवंश के भरण-पोषण के लिए नौ सौ रुपए भी दिया जाएगा ताकि वह गोवंश की अच्छी तरह से देखभाल कर सके। उन्होंने कहा कि इन गायों को जो आप आज ले जा रहे हैं इन्हें दूध न देने के बाद छोड़ेंगे नहीं यह आप लोग संकल्प ले। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर के पी यादव को निर्देश दिए कि जो कुपोषित बच्चों के परिवारों को जनपद में गोवंश उपलब्ध कराए जा रहे हैं उनके गायों के लिए अगली व्यवस्था यह सुनिश्चित कर ली जाए कि वह जब अगली बार बच्चा दे तो अच्छी नस्ल की बछिया हो ताकि आगे चलकर उनके परिवारों को उनका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि गो सेवा गोविंद सेवा है आप लोग गो माता की सेवा करें तो आपको पुण्य मिलेगा मेरी यही सब से अपील है।

Also Read वाराणसी जनपद में शुरू हुआ 5G सर्विस का ट्रायल

मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी ने कुपोषित बच्चों के परिवारों से कहा कि आप लोग जो यह दुधारू गोबंश आज ले जा रहे हैं इनका आप लोग अच्छी तरह से पालन पोषण करें इसके लिए शासन द्वारा पैसा भी दिया जाएगा इसके अलावा उन परिवारों को शासकीय योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा। तत्पश्चात जिला अधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी ने कुपोषित बच्चों के परिवारों को दुधारू गोवंश का वितरण किया।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मानिकपुर संगम लाल, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, डीसी मनरेगा दयाराम यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, खंड विकास अधिकारी मानिकपुर सुनील सिंह, बाल विकास परियोजना अधिकारी मानिकपुर सीमांत श्रीवास्तव, पहाड़ी महेंद्र कुमार पटेल, ग्राम प्रधान शिवमूरत दुबे सचिव भूपेंद्र द्विवेदी व योगेंद्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी तथा लाभार्थी मौजूद रहे।

रिपोर्ट :- शेषमणि गुप्ता

Related Posts

Follow Us