एस.एस.बी द्वारा कई संस्थानों को बांटी गई स्ट्रीट लाइट

एस.एस.बी द्वारा कई संस्थानों को बांटी गई स्ट्रीट लाइट

रुपईडीहा(बहराइच)।इंडो नेपाल बॉर्डर पर स्थित सशस्त्र सीमा बल के रुपईडीहा सीमा चौकी में विभिन्न संस्थानों को स्ट्रीट लाइट बांटी गई ।एसएसबी 42 वी वाहिनी के कमांडेंट प्रवीण कुमार ने बताया कि रुपईडीहा सीमा चौकी पर बुधवार को सोलर स्ट्रीट लाइट का वितरण किया गया है । 2021 आने से पूर्व जनजागरूकता कार्यक्रम के तहत सोलर

रुपईडीहा(बहराइच)।इंडो नेपाल बॉर्डर पर स्थित सशस्त्र सीमा बल के रुपईडीहा सीमा चौकी में विभिन्न संस्थानों को स्ट्रीट लाइट बांटी गई ।
एसएसबी 42 वी वाहिनी के कमांडेंट प्रवीण कुमार ने बताया कि रुपईडीहा सीमा चौकी पर बुधवार को सोलर स्ट्रीट लाइट का वितरण किया गया है । 2021 आने से पूर्व जनजागरूकता कार्यक्रम के तहत सोलर लाइट का वितरण किया गया है जिसके तहत विभिन्न संस्थानों को सोलर लाइट दी गयी, जिससे रात में भी प्रकाश  मिल सके जिससे जरूरी कार्यों को निष्पादित किया जा सके । मुख्य रूप से सोलर स्ट्रीट लाइट को विभिन्न विद्यालयों , प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रुपईडीहा, को वितरित किया गया है सोलर स्ट्रीट लाइट सीमांत इंटर कालेज रुपईडीहा के विकास पांडेय, हाजी यूसुफ डिग्री कालेज बाबागंज की कंचन सिंह,श्री कृपा राम जनजागृति स्कूल अगैया के मनोज गुप्ता को एक एक सोलर स्ट्रीट लाइट वितरित की गई । वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रुपईडीहा को दो सोलर स्ट्रीट लाइट वितरित की गई । रुपईडीहा सीमा चौकी पर हुए स्ट्रीट लाइट वितरण कार्यक्रम को महिला आरक्षी प्रिया झां ने संबोधित किया ,प्रिया झां ने अपने संबोधन में कहा कि सशस्त्र सीमा बल समय समय पर विभिन्न प्रकार के सामाजिक उत्थान व सामाजिक चेतना के कार्यक्रमों को करती रहती है जिसमे मुख्य रूप से नागरिक कल्याण कार्यक्रम ,सामाजिक चेतना अभियान, कार्यक्रम किये जाते है जिसमे जरूरत के हिसाब से महिलाओं को सिलाई मशीन, बच्चों को पढ़ने के लिए किताबें, स्पोर्ट्स किट, खेल प्रतियोगिताएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए जाते रहे है जिससे सशस्त्र सीमा बल द्वारा समाज मे आपसी समन्वय बेहतर बनाये जा सके जिससे देश की सीमाओं की सुरक्षा के साथ सेवा कार्य भी हो सके। स्थानीय जनो को भी सशस्त्र सीमा बलों में भी भरती के लिए समय समय पर इसकी जानकारी व प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाते है ।रुपईडीहा सीमा चौकी पर तैनात सहायक कमांडेंट लाल जी गरवा ने बताया कि स्ट्रीट सोलर लाइट से रात्रि में आवागमन आसान होगा स्ट्रीट लाइट स्वसंचालित है जिससे शाम होते ही लाइट  अपने आप ही जल जाएगी इसके पैनेल को दक्षिण दिशा में लगाना हैं । कार्यक्रम में महिला उपनिरीक्षक सरिता कुमारी, आरक्षी प्रिया झां, डॉ0 डी रंजन, स्वास्थ्य पर्वेक्षक हरि राम आर्या, मा राजेश्वरी ट्रष्ट के अध्यक्ष एस0 पी0 सिंह, श्री मती कंचन सिंह, विकास पांडेय,मनोज गुप्ता आदि लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट :- रईस

Also Read अज्ञात बाइक की ठोकर से बाइक सवार अधेड़ जख्मी किए गए रेफर

Related Posts

Follow Us