चुनावी हिंसा ने पकड़ा जोर , ब्लाक प्रमुख के नामांकन के दौरान कई जगह हुआ बवाल

चुनावी हिंसा ने पकड़ा जोर , ब्लाक प्रमुख के नामांकन के दौरान कई जगह हुआ बवाल

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में ब्लाक प्रमुख के नामांकन के दौरान गुरूवार को कई जिलों में जमकर हिंसा हुयी। सीतापुर जिले में हुयी फायरिंग में तीन लोग घायल हो गये वहीं सिद्धार्थनगर में समाजवादी पार्टी (सपा) नेता माता प्रसाद पांडे को अप्रिय स्थिति का सामना करना पड़ा। हिंसात्मक घटनाओं में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुये

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में ब्लाक प्रमुख के नामांकन के दौरान गुरूवार को कई जिलों में जमकर हिंसा हुयी। सीतापुर जिले में हुयी फायरिंग में तीन लोग घायल हो गये वहीं सिद्धार्थनगर में समाजवादी पार्टी (सपा) नेता माता प्रसाद पांडे को अप्रिय स्थिति का सामना करना पड़ा। हिंसात्मक घटनाओं में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुये है। कई स्थानो पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और सपा समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुयी लेकिन सीतापुर में बागी भाजपा प्रत्याशी और आधिकारिक उम्मीदवार के बीच जमकर विवाद हुआ।

कई जिलों में पथराव कर रही भीड़ को तितर बितर करने के लिये पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। कई स्थानो पर पुलिस दो पक्षों के बीच हो रही हिंसा पर मूकदर्शक बनी रही। नामांकन की प्रक्रिया सुबह 11 बजे शुरू होकर शाम तीन बजे तक चली। इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच का काम पूरा किया गया।
सपा नेताओं ने आरोप लगाया कि कई स्थानो पर पार्टी प्रत्याशियों को नामांकन दाखिल करने से पुलिस और भाजपा समर्थकाें ने रोक दिया। कुछ का कहना था कि नामांकन पत्रों को गैर बाजिव तरीके से खारिज कर दिया गया हालांकि भाजपा ने इन आरोपों का खंडन करते हुये दावा किया कि कई ब्लाकों में उसके उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुये।

विवाद की वजह यह भी बनी कि कई जिलो पर भाजपा ने अपने आधिकारिक प्रत्याशी की घोषणा नहीं की थी मगर विजयी प्रत्याशी को पार्टी ने अपना लिया। शुक्रवार सुबह 11 से शाम तीन बजे तक नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी की जायेगी जिसके बाद अगर जरूरी हुआ तो शनिवार को 11 से तीन बजे के बीच मतदान कराया जायेगा। मतदान के बाद उसी दिन मतों की गिनती की जायेगी और परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे।

Also Read मध्य प्रदेश :: गुलाबी ठंड में प्रदेश की सियासत गर्म

सीतापुर जिले के कमालपुर क्षेत्र में कसमांडा ब्लाक में नामांकन के दौरान जमकर हिंसा हुयी। भाजपा के बागी प्रत्याशी को नामांकन से रोकने के लिये कई राउंड फायरिंग की गयी और बम दागे गये जिससे भगदड़ मच गयी। पुलिस ने उपद्रवी भीड़ को खदेड़ने के लिये लाठी चार्ज किया जिसमें तीन लोग घायल हो गये। घटना के बाद इलाके में तनाव व्याप्त है।
कन्नौज मुख्यालय पर ब्लाक प्रमुख पद के लिए आज नामांकन प्रक्रिया के दौरान सपा-भाजपा एवं निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थकों के बीच जमकर लाठी-डंडे और ईंट पत्थर चले,जिसमें कई लोग घायल हो गये। पुलिस के अनुसार प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच हुए हुए पथराव में ब्लाक परिसर में मौजूद भाजपा जिला अध्यक्ष नरेंद्र सिंह राजपूत, प्रभारी निरीक्षक हरि श्याम सिंह, वरिष्ठ उपनिरीक्षक राधे कृष्ण पांडेय समेत कई लोग घायल हो गए। इसी बवाल में कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गये।

जारी वार्ता

Recent News

Follow Us