याद किए गए आजादी के अमर योद्धा ‘आजाद’

याद किए गए आजादी के अमर योद्धा ‘आजाद’

आजमगढ़। आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारियों की लिस्ट में शीर्ष पर रहे चंद्रशेखर ‘आजाद’ की जयंती शुक्रवार को जनपद में भाव पूर्ण तरीके से मनाई गई। इस अवसर पर नगर के हर्रा की चुंगी क्षेत्र में स्थित आजाद पार्क पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने पहुंचे भारत

आजमगढ़। आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारियों की लिस्ट में शीर्ष पर रहे चंद्रशेखर ‘आजाद’ की जयंती शुक्रवार को जनपद में भाव पूर्ण तरीके से मनाई गई। इस अवसर पर नगर के हर्रा की चुंगी क्षेत्र में स्थित आजाद पार्क पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने पहुंचे भारत रक्षा दल कार्यकर्ताओं ने पार्क की दुर्दशा देख सफाई अभियान चलाकर नगर पालिका व जिला प्रशासन को आईना दिखाने का कार्य किया।

सामाजिक कार्यों से जनमानस के बीच अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले स्वयंसेवी संगठन भारत रक्षा दल के कार्यकर्ता शुक्रवार की सुबह चंद्रशेखर आजाद की जयंती अवसर पर उन्हें नमन करने हर्रा की चुंगी स्थित आजाद पार्क पर पहुंचे। पार्क में व्याप्त गंदगी एवं दुर्दशा देख व्यथित हुए कार्यकर्ताओं ने सर्वप्रथम प्रतिमा की साफ-सफाई के साथ अपनी पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद कार्यकर्ता पार्क में हुए जलजमाव एवं वहां लगे कूड़े के ढेर को हटाने में जुट गए। पूरे मनोयोग से लगे कार्यकर्ताओं के परिश्रम का नतीजा रहा कि कुछ ही देर में इस उपेक्षित पार्क की स्थिति देखने लायक हो गई। इस अवसर पर उपस्थित भारद कार्यकर्ताओं ने संयुक्त रूप से कहा कि जिन क्रांतिकारियों ने देश को गुलामी से मुक्ति दिलाने के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया उनके प्रति सम्मान और कृतज्ञता हम सभी का दायित्व है। बड़े अफसोस की बात है कि नगर क्षेत्र में आजाद जी की प्रतिमा लगी लेकिन पार्क की साफ-सफाई व रखरखाव के लिए जिम्मेदार नगरपालिका प्रशासन पूरी तरह गैर जिम्मेदाराना कृत्य किया है। अन्य दिनों की बात तो छोड़िए आजादी के इस अमर योद्धा के जयंती अवसर पर भी पार्क की साफ-सफाई नहीं की गई। विकास के नाम पर धन की बंदरबांट करने वाला नगरपालिका प्रशासन आजाद पार्क में फौव्वारा तो लगाया लेकिन कई सालों से बंद पड़े इस फौव्वारे के साथ ही पार्क में हुए जलजमाव के चलते उठ रहे दुर्गंध से आसपास के लोगों का जीना हराम हो गया है। नगर पालिका प्रशासन का इससे कोई मतलब नहीं। नगर क्षेत्र में लगी महापुरुषों की प्रतिमाओं के सुंदरीकरण के नाम पर फौव्वारा लगाकर जनता के धन को लूटने का सिर्फ इनका मकसद है। कार्यकर्ताओं ने नगर क्षेत्र में लगाई गई महापुरुषों की प्रतिमाओं की उपेक्षा के प्रति जागरूकता लाने के लिए जनपद वासियों से आगे आने की अपील की है। जयंती समारोह में डा. धीरजी श्रीवास्तव, जगदीश शर्मा, अनूप कुमार, नगर अध्यक्ष सुनील कुमार वर्मा, मनोज कुमार, नसीम अहमद, प्रदीप सिंह, रवि विश्वकर्मा, राजन अस्थाना, धनंजय एवं हरिकेश विक्रम श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट : शैलेंद्र शर्मा

Related Posts

Follow Us