ब्लाक कैसरगंज के ग्राम नवगइयां व चुलम्भा का डीएम ने किया औचक निरीक्षण

ब्लाक कैसरगंज के ग्राम नवगइयां व चुलम्भा का डीएम ने किया औचक निरीक्षण

बहराइच। केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन का जायजा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र ने सम्बन्धित अधिकारियों के साथ विकास खण्ड कैसरगंज के ग्राम नवगइयां व चुलम्भा का निरीक्षण कर ग्राम वासियों से योजनाओं के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में फीडबैक प्राप्त करने पर ग्रामवासियों द्वारा बताया गया

बहराइच। केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन का जायजा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र ने सम्बन्धित अधिकारियों के साथ विकास खण्ड कैसरगंज के ग्राम नवगइयां व चुलम्भा का निरीक्षण कर ग्राम वासियों से योजनाओं के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में फीडबैक प्राप्त करने पर ग्रामवासियों द्वारा बताया गया कि उन्हें योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ प्राप्त हो रहा है। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम के मृतक के उत्तराधिकारियों को खतौनी का भी वितरण किया।

ग्राम वासियों से कोविड टीकाकरण व नियमित टीकाकरण की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि जो लोग अभी तक वैक्सीनेशन नहीं कराये हैं वह भी यथाशीघ्र वैक्सीनेशन करा ले। उन्होंने मौजूद महिलाओं से आंगनबाड़ी केन्द्र द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं के सम्बन्ध में भी फीडबैक प्राप्त किया।
ग्रामों के भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्राम में घर-घर जाकर योजनाओं से वंचित पात्र लोगों का विवरण प्राप्त कर उन्हें भी विभागीय योजनाओं से आच्छादित किया जाय। इस अवसर पर उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सहित अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम में 1001 किसान हैं जिसमें से 901 किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। शेष किसानों को भी योजना से आच्छादित करने की कार्यवाही की जा रही है। शीघ्र ही उन्हें भी लाभान्वित किया जायेगा। इस पर ग्राम वासियों ने आर्थिक सराहना भी की।
उप जिलाधिकारी कैसरगंज महेश कुमार कैथल ने बताया कि ग्राम के अब तक 17 मृतक के वारिसानों का वरासत दर्ज कर खतौनी का वितरण किया गया है। इस दौरान जिलाधिकारी ने भी 03 लोगों को खतौनी का वितरण किया। सीवीओ डा. बलवन्त सिंह ने पशु टीकाकरण, खुरपका, मुॅहपका टीकाकरण, राष्ट्रीय गोकुल योजना सहित अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए ग्रामवासियों से योजनाओं का लाभ प्राप्त करने की अपील की। जिला पूर्ति अधिकारी अन्नत प्रताप सिंह ने बताया कि ग्राम में 5576 लाभार्थी हैं जिन्हें नियमित खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है।

Also Read 620 बोतल अंग्रेजी शराब के साथ महिला गिरफ्तार कारोबारी फरार

इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने डीएसओ को निर्देश दिया कि घर-घर सत्यापन कराकर अवशेष पात्र लोगों को भी खाद्यान्न वितरण योजना से लाभान्वित किया जाय। इसी प्रकार जिला कार्यक्रम अधिकारी जी.डी. यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी आर.पी. सिंह, लीड बैंक प्रबन्धक अमित गौरव व अन्य अधिकारियों ने भी विभाग द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर विस्तार से प्रकाश डाला। निरीक्षण के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कुंवर ज्ञानन्जय सिंह, डीडीओ राजेश कुमार मिश्र, पीडीडीआरडीए अनिल कुमार सिंह, डीपीआरओ उमाकान्त पाण्डेय, संयुक्त निदेशक एनआईसी एस.ए.एच. रिजवी, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग ए.के. वर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी विनय कुमार सिंह, तहसीलदार शिव प्रसाद, बीडीओ कैसरगंज सुभाष चन्द्र सरोज व अन्य सम्बन्धित अधिकारी व ग्रामवासी मौजूद रहे

रिपोर्ट रईस

Recent News

Follow Us