मनी एक्सचेंजर कमीशन के रूप में लोगों से मोटी रकम रहे वसूल

मनी एक्सचेंजर कमीशन के रूप में लोगों से मोटी रकम रहे वसूल

रूपईडीहा(बहराइच)। भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र रूपईडीहा में करेंसी एक्सचेंज करने का वैधानिक काउंटर नही होने से नेपाली रुपया को भारतीय रुपये में बदलने के लिए लोगों को करेंसी एक्सचेंज करने के लिए अवैध काउंटरों का सहारा लेना पड़ रहा है। जहां लोगों की मजबूरी का फायदा उठा भारत नेपाल सीमा के रूपईडीहा में करेंसी एक्चेंज करने

रूपईडीहा(बहराइच)। भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र रूपईडीहा में करेंसी एक्सचेंज करने का वैधानिक काउंटर नही होने से नेपाली रुपया को भारतीय रुपये में बदलने के लिए लोगों को करेंसी एक्सचेंज करने के लिए अवैध काउंटरों का सहारा लेना पड़ रहा है। जहां लोगों की मजबूरी का फायदा उठा भारत नेपाल सीमा के रूपईडीहा में करेंसी एक्चेंज करने का काउंटर लगाकर कमीशन के रूप में काफी मोटी राशि की उगाही की जा रही है। इन काउंटरों पर आना सभी की मजबूरी है।

भारत-नेपाल के बीच आपसी व व्यापारिक संबंध काफी गहरे हैं। दोनों देशों के लोग एक-दूसरे के बाजारों पर खासा निर्भर हैं। नेपाल के सीमावर्ती बाजारों में जहां विदेशी सामान- गर्म कपड़े व सस्ते इलेक्ट्रॉनिक्स सामान सहित तीर्थ स्थल दर्शन के लिए भारत के लोग जाते हैं तो रोजमर्रा के सामान-कपड़ा, किराना व अन्य सामान की खरीदारी के लिए नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों का एक मात्र सहारा भारत के सीमा से लगे बाजार ही हैं। ऐसे में एक-दूसरे देश के दुकानदारों, ग्राहकों व आम नागरिकों के पास भी दोनों देश की करेंसी होना आम बात है। भारतीय करेंसी का चलन नेपाल के काफी अंदर तक है। परंतु नेपाली रुपये का प्रचलन भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों तक ही सीमित है। ऐसे में व्यवसायी, राहगीर, ग्राहक सभी को नेपाली करेंसी को भारतीय करेंसी में बदलने की आवश्यकता हमेशा रहती है। इसी का फायदा उठाकर रुपईडीहा में अवैध मनी एक्सचेंजर कमीशन के रूप में काफी मोटी राशि की उगाही कर रहे है । उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल रूपईडीहा इकाई ने भारत सरकार से वैध मनी काउंटर चेंजर खोलने की मांग की है जिससे रुपये को उचित कमीशन रेट से बदला जा सके ।



रिपोर्ट : रईस

Recent News

Related Posts

Follow Us