जन्मोत्सव के उल्लास में सजे मंदिर घरों में पूजा के साथ वातावरण हुआ कृष्ण भक्ति मय

जन्मोत्सव के उल्लास में सजे मंदिर घरों में पूजा के साथ वातावरण हुआ कृष्ण भक्ति मय

कायमगंज : अन्याय एवं अत्याचार को धरा से समाप्त करने के लिए भक्तों की करुण पुकार पर आज से लगभग साढे पाँच हजार वर्ष पूर्व जिस महापुरुष ने अवतरित होकर धरा के भार को आसुरी शक्तियों से मुक्त कराया था । उन्हीं योगीराज श्री कृष्ण का जन्मोत्सव सनातन धर्मावलंबी प्रतिवर्ष मनाते चले आ रहे हैं

कायमगंज : अन्याय एवं अत्याचार को धरा से समाप्त करने के लिए भक्तों की करुण पुकार पर आज से लगभग साढे पाँच हजार वर्ष पूर्व जिस महापुरुष ने अवतरित होकर धरा के भार को आसुरी शक्तियों से मुक्त कराया था । उन्हीं योगीराज श्री कृष्ण का जन्मोत्सव सनातन धर्मावलंबी प्रतिवर्ष मनाते चले आ रहे हैं ।पौराणिक गाथाओं के अनुसार मान्यता है कि योगीराज कृष्ण भगवान विष्णु का ही स्वरूप थे। इसीलिए धर्मानुयायी उन्हें अपने आराध्य एवं सर्वशक्तिमान विष्णु स्वरूप में पूजते हैं ।इसी धार्मिक मान्यता के अनुसार आज भादो मास की अष्टमी को श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाए जाने की तैयारियां जोर शोर से चल रही है ।

कायमगंज नगर के श्री राधा कृष्ण मंदिर पृथ्वी दरवाजा, शिवाला भवन गंगादरवाजा, मां भगवती फूलमती देवी मंदिर सधवाड़ा, लंगड़े बाबा मंदिर बजरिया रामलाल सहित सभी मंदिरों में जन्माष्टमी की तैयारियों के लिए मंदिरों को परंपरागत रूप से सजाया गया है। बंदनवार विद्युत झालरें सुगंधित एवं आकर्षित पुष्प तथा पत्रों आदि से साज -सज्जा की गई है।

वही ग्रामीण क्षेत्रों में भी मंदिरों को भव्यता पूर्ण ढंग से सजा कर साथ ही व्रतधारी महिला व पुरुषों ने अपने -अपने घरों पर राधा कृष्ण की प्रतिमाएं स्थापित कर लघु मंदिर का रूप देकर सजावट की है । जगह- जगह भजन कीर्तन का कार्यक्रम जारी है । जिससे समूचा क्षेत्र कृष्ण भक्ति के वातावरण में सरावोर दिखाई दे रहा है।

Also Read बिना ड्राइवर अचानक चल पड़ी मालगाड़ी, 70 किलोमीटर तक दौड़ी, और फिर जो हुआ

रात के ठीक 12:00 बजे के बाद कृष्ण जन्म का समय होने पर हर जगह घंटा और घड़ियाल की आवाजें मुंजायमान होने लगेगी। साथ ही आनंद गीत के साथ कृष्ण जन्मोत्सव अपने पूरे शबाब पर पहुंच जाएगा । इसी के साथ दान -दक्षिणा एवं हर जगह प्रसाद वितरण करते हुए लोग भगवान श्री कृष्ण की आरती उतार लोकमंगल की कामना करेंगे।

रिपोर्ट:दानिश खान

Related Posts

Follow Us