मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन पर शारदा महिला आजीविका बचत समूह द्वारा लगाए गए गंभीर आरोप

मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन पर शारदा महिला आजीविका बचत समूह द्वारा लगाए गए गंभीर आरोप

झाबुआ : शारदा महिला आजीविका बचत समूह ग्राम बिलीडोज की अध्य्क्ष श्रीमती लीला एवं सचिव नीरू ने ग्रामीण आजीविका मिशन झाबुआ पर खातों में धोखाधड़ी कर पैसों के गबन करने आरोप लगाए एवं कलेक्टर महोदय को जांच के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। शारदा महिला समूह का आरोप है ग्रामीण आजीविका मिशन विभाग द्वारा महिला समूह

झाबुआ : शारदा महिला आजीविका बचत समूह ग्राम बिलीडोज की अध्य्क्ष श्रीमती लीला एवं सचिव नीरू ने ग्रामीण आजीविका मिशन झाबुआ पर खातों में धोखाधड़ी कर पैसों के गबन करने आरोप लगाए एवं कलेक्टर महोदय को जांच के लिए आवेदन प्रस्तुत किया।

शारदा महिला समूह का आरोप है ग्रामीण आजीविका मिशन विभाग द्वारा महिला समूह की आड़ में शासन प्रशासन की योजनाओं के नाम पर भ्रष्ट अधिकारी कर्मचारियों एवं बैंक कर्मियों की मिलीभगत से अनपढ़ प्रार्थियों को गुमराह करते हुए समूह के बैंक खातों से लाखों रुपए का NEFT कर अन्य महिला बचत समूह के बैंक खातों में रुपए ट्रांसफर किए जा रहे हैं एवं शासन प्रशासन के शासकीय खजाने को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।

Also Read एकतरफा प्यार में युवती को मारा चाकू, खुद छत से लगाई छलांग

शारदा महिला आजीविका बचत समूह ने आरोप लगाए हैं की समूह के समस्त दस्तावेज बैंक पासबुक , सील आदि जबरन NRLM विभाग झाबुआ द्वारा अपने पास रखते हुए धोखाधड़ी की जा रही है उनके द्वारा पूर्व में ₹300000 का लोन प्राप्त किया गया था परंतु उक्त खाते में लाखों रुपए की लेन देन बिना समूह की जानकारी के डाले एवं निकाले गए जो कि जांच का विषय है।

शारदा महिला आजीविका बचत समूह द्वारा लगभग 2 वर्ष पूर्व विभाग के निर्देशानुसार साबुन निर्माण यूनिट ग्राम बिलीडोस में संचालित किया गया था साबुन निर्माण संबंधित विभाग द्वारा प्रदान लोन राशि की जानकारी आज दिनांक तक महिला समूह को नहीं दी गई सेक्टर प्रभारी अमित राठौर द्वारा अहमदाबाद से साबुन निर्माण के संबंधित कच्चा माल महिला समूह को खरीद कर दिया गया था परंतु साबुन नही लिया गया एवं अब साबुन निर्माण कार्य समूह के नाम पर किसी अन्य स्थान पर संचालित हो रहा है।
इस संबंध में हमारे संवाददाता ने जिला परियोजना अधिकारी विशाल रॉय से बात की तो उन्होंने बताया कि जांच में कोई भी कर्मचारी दोषी पाया जाता है तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट :- सलीम हुसैन

Follow Us