कलेक्टर ने ग्राम गीन्दौर मीना पहुंचकर योजनाओं का जायजा लिया

कलेक्टर ने ग्राम गीन्दौर मीना पहुंचकर योजनाओं का जायजा लिया

राजगढ़ (मध्य प्रदेश):- कलेक्टर नीरज कुमार सिंह आज तड़के उठकर किसी दूरस्थ गांव में पहुंचकर मैदानी अमले के मुख्यालय पर रहने, स्वास्थ्य सेवाओं, महिला बाल विकास की सेवाओं का जायजा लेते है और ग्रामीण जन से उनकी समस्याएं जानते हैं। इसी क्रम में वह ब्यावरा विकासखंड के ग्राम गीन्दौर मीना पहुंचे। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी

राजगढ़ (मध्य प्रदेश):- कलेक्टर नीरज कुमार सिंह आज तड़के उठकर किसी दूरस्थ गांव में पहुंचकर मैदानी अमले के मुख्यालय पर रहने, स्वास्थ्य सेवाओं, महिला बाल विकास की सेवाओं का जायजा लेते है और ग्रामीण जन से उनकी समस्याएं जानते हैं। इसी क्रम में वह ब्यावरा विकासखंड के ग्राम गीन्दौर मीना पहुंचे। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया अथवा आवश्यक निर्देश दिए। ग्राम आरोग्य केंद्र के निरीक्षण के दौरान ए.एन.एम. रुबीना खान मौके पर उपस्थित मिली। सी.एच.ओ. अनुपस्थित पाई गई। कलेक्टर ने कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर के मुख्यालय पर ना रहने को गंभीरता से लेते हुए सीमा नरवडे को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सामान्य प्रसव इसी स्वास्थ्य केंद्र में हो, केवल विशेष परिस्थितियों में ही प्रसव कराने के लिए बाहर भेजा जाए।
आंगनवाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने कुपोषित बच्चे के संबंध में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से जानकारी ली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने दो बच्चे को अति कुपोषित श्रेणी में बताया। कलेक्टर ने उनके बारे में विशेष जानकारी हासिल कर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को निर्देश दिए कि इन बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाए।
ग्रामीण जन की समस्याएं सुनी
कलेक्टर द्वारा ग्राम गीन्दौर मीना में चौपाल लगाकर ग्रामीण जन की समस्याएं सुनी उन्होंने खेती की स्थिति खाद्यान्न गेंहू, चावल, शक्कर, केरोसिन, नमक आदि के वितरण की जानकारी ली। ग्रामीण जन ने बताया कि जिन की पर्ची हैं। उन्हें नियमित रूप से खाद्यान्न मिल रहा है, कुछ लोगों ने परिवार के सदस्यों के नाम जोड़ने की बात कही। जिस पर कलेक्टर द्वारा सचिव को निर्देशित किया कि जिन परिवारों में बहुएं आई हैं अथवा बच्चे पैदा हुए हैं उनकी परिवार आई.डी. बनाकर संशोधित पर्ची जारी कराई जाए।
कलेक्टर ने ग्रामीण जन को स्वामित्व अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के संदर्भ में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें आप लोग आवश्यक रूप से उपस्थित रहे। अभियान के अंतर्गत आबादी क्षेत्र में स्थित संपत्तियों के अधिकार अभिलेख बनाए जाएंगे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची ग्राम पंचायत में ऑयल पेंट से लिखवाई जाएं।
इस दौरान एस.डी.एम.अंकिता प्रजापति, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस. यदु, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सुनीता यादव, चंद्रसेना भिड़े, तहसीलदार सौरभ शर्मा, सी.ई.ओ. जनपद के.के. ओझा तथा अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।
रिपोर्टर कमल चौहान

Follow Us