रखरखाव के अभाव में सूखे 7500 पौधे

रखरखाव के अभाव में सूखे 7500 पौधे

राजगढ़ : माचलपुर में देवरा ब्लडी पर वन विभाग द्वारा वर्ष 2018-19 में 10 लाख रुपए खर्च कर 10 हेक्टर जमीन में 7500 पौधे लगाए गए थे। लेकिन देखरेख के अभाव में अब एक भी पौधा जीवित नही बचा है। जानकारी अनुसार वन मंडल राजगढ़ द्वारा माचलपुर के देवरा ब्लडी नामक स्थान पर वर्ष 2018

राजगढ़ : माचलपुर में देवरा ब्लडी पर वन विभाग द्वारा वर्ष 2018-19 में 10 लाख रुपए खर्च कर 10 हेक्टर जमीन में 7500 पौधे लगाए गए थे। लेकिन देखरेख के अभाव में अब एक भी पौधा जीवित नही बचा है।

जानकारी अनुसार वन मंडल राजगढ़ द्वारा माचलपुर के देवरा ब्लडी नामक स्थान पर वर्ष 2018 -19 के जुलाई अगस्त में 10 हेक्टर जमीन पर 7500 पौधे नीम पीपल सागौन सहित अन्य प्रजाति के लगाए गए थे। इन पौधों की देखरेख के लिए वन विभाग ने तारफेन्सिंग भी करवाई एवं एक चौकीदार भी नियुक्त किया गया था। विगत दो वर्षों से इन पौधों के रखरखाव में लाखों खर्च किए गए। परन्तु न तो चौकीदार यहां कभी रहा और न ही कभी पौधों में पानी दिया गया। लाखों रुपए खर्च होने के बाद भी देवरा ब्लडी पर लगाए गए 90 प्रतिशत पौधे सुख गए। वन विभाग की लापरवाही के चलते दस हेक्टर में तैयार किया जाने वाला वन बंजर का बंजर ही रह गया। आलम यह है कि अब तक तार फेंसिंग भी जगह जगह से टूट गयी है। एवं चौकीदार यहां रहता ही नही है। ऐसे में कैसे हरित प्रदेश का सपना सच होगा।

इनका कहना है

वर्तमान में दो तीन महीने से बजट का अभाव है। सारे पौधे कैसे सूख गए में कल ही दिखवाता हूँ।

एचएस मांझी वनमंडल अधिकारी राजगढ़


रिपोर्ट :- होकम मालवीय

Related Posts

Follow Us