साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

राजगढ़(मध्य प्रदेश):- राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया,राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार 12 जनवरी 2021 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर ए.डी.आर. सेंटर राजगढ़ में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर एवं पैरालीगल वॉलेंटियर्स का एक दिवसीय

राजगढ़(मध्य प्रदेश):- राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया,
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार 12 जनवरी 2021 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर ए.डी.आर. सेंटर राजगढ़ में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर एवं पैरालीगल वॉलेंटियर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष प्रभात कुमार मिश्रा, के मार्गदर्शन में अपर जिला न्यायाधीश एवं सचिव शेख सलीम, के मुख्य आतिथ्य में किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित मुख्य अतिथि शेख सलीम,अपर जिला न्यायाधीश/सचिव ने अपने उदबोदन में कहा, कि युवा देश की नींव हैं, युवाओं के प्रयास से ही देश विकास कर सकता है। स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद के द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यों से प्रेरणा लेकर सभी पैरालीगल वॉलेंटियर्स एवं समाज के युवाओं को उत्कृष्ट कार्य करना चाहिए। जिस प्रकार स्वामी विवेकानंद, ने अपने अल्प जीवनकाल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई एवं केवल संत ही नहीं बल्कि एक महान देशभक्त, वक्ता, विचारक, लेखक और मानवप्रेमी भी थे। समाज सेवा के क्षेत्र में उनके द्वारा किये गये कार्यों को आज भी याद किया जाता है।
इस अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए जिला विधिक सहायता अधिकारी ने राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का उद्देश्य बताया तथा स्वामी विवेकानंद, के जीवन कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं की विस्तृत जानकारी दी।
जागरूकता कार्यक्रम के साथ ही पैरालीगल वॉलेंटियर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयेाजित किया गया। जिसमें लीगल एड क्लीनिक, पुलिस थानों, फ्रंट आफिस में नियुक्त पैरालीगल वॉलेंटियर के द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा कर भविष्य में किये जाने वाले कार्यों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये, साथ ही समाज की समस्याओं को जन उपयोगी लोक अदालत में लाने के लिये जन उपयोगी लोक अदालत का महत्व भी समझाया एवं पेम्प्लेट्स वितरित किये गये।

रिपोर्टर कमल चौहान

Also Read जलजीवन हरियाली के तहत वन विभाग द्वारा लगाया गया 7 दिवसीय पौधा विक्रय केंद्र

Related Posts

Follow Us