अवैध शराब की खेप ले जाते दो शातिर गिरफ्तार

अवैध शराब की खेप ले जाते दो शातिर गिरफ्तार

राजगढ़ :- जिला पुलिस कप्तान प्रदीप शर्मा के नेतृत्व में जिले में चलाए जा रहे अभियान के तहत अवैध शराब की तस्करी पर अंकुश लगाने हेतु लगातार कार्रवाई की जा रही है, जिसके चलते अवैध शराब के परिवहन एवं तस्करी में लिप्त अपराधियों पर शिकंजा कस जिले की पुलिस टीम ने एक बड़ी खेप ले

राजगढ़ :- जिला पुलिस कप्तान प्रदीप शर्मा के नेतृत्व में जिले में चलाए जा रहे अभियान के तहत अवैध शराब की तस्करी पर अंकुश लगाने हेतु लगातार कार्रवाई की जा रही है, जिसके चलते अवैध शराब के परिवहन एवं तस्करी में लिप्त अपराधियों पर शिकंजा कस जिले की पुलिस टीम ने एक बड़ी खेप ले जाते आरोपियों को गिरफ्तार किया है जिला पुलिस कप्तान प्रदीप शर्मा लगातार इस तरह के अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु प्रयासरत हैं जिसके तहत जिले की पुलिस टीम को अलर्ट पर रखा गया था, सूचना मिलने पर तत्काल एक्शन मोड में आते हुए एक बड़ी कार्यवाही को अंजाम दिया गया।

जिले में अवैध शराब परिवहन के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के दौरान दिनांक 08 एवं 09.01.2021 की दरमियानी रात्रि में विश्वसनीय मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि ट्रक क्रमांक UP 93 AT 8755 अवैध शराब की एक बड़ी खेप लेकर बायपास से करनवास तरफ आ रहा है। अवैध शराब को आनाज के छलावे में छुपाकर कहीं और सप्लाय करने की योजना थी परंतु पुलिस को इस बात की सूचना लग चुकी थी, सूचना की पुष्टि एवं सूचना पर अग्रिम कार्रवाई करते हुए सूचना कि तस्दीक हेतु उप निरीक्षक संदीप मीणा द्वारा हमराही स्टाफ एवं पंचान के साथ थाना करण वास के सामने हाईवे पर आ रही ट्रकों की कानवाई को रोकने हेतु चेकिंग पॉइंट लगाकर एक एक ट्रक को चेक करना शुरू किया एवं बाकी बल के साथ एंबुस लगाया गया। वही चेकिंग के दौरान मुखबिर के बताए अनुसार उक्त ट्रक भी कानवाई के पीछे आकर रुक गया, तस्दीक करने पर सूचना सटीक पाई गई, ट्रक में सवार ड्राइवर एवं क्लीनर से नाम पता पूछने पर ड्रायवर सीट पर बैठे व्यक्ति ने अपना नाम रामकुमार शर्मा निवासी गंज बासौदा जिला विदिशा एवं क्लीनर ने अपना नाम जितेंद्र कुशवाह निवासी जिला जालौन उत्तर प्रदेश का होना बताया।

Also Read हर घर तिरंगा" सभी दिलों में जागृत करेगा देश भक्ति - अपर जिलाधिकारी

वाहन चालक एवं क्लीनर से पूछताछ करने पर पहले तो उन्होंने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की परंतु पुलिस को इस बात पर विश्वास था कि मुखबिर की सूचना बिल्कुल सटीक थी इसलिए ट्रक के तिरपाल को हटा कर चेक करने पर ट्रक के पीछे की ओर प्लास्टिक के कट्टों में कुछ सामान भरा दिखाई दिया जिसे खोल कर चेक करने पर उसमें राजगिरा जैसा अनाज होना पाया, वहीं भीतर की तरफ खाकी कार्टून रखे दिखाई दिए, उक्त कार्टून में अवैध शराब होने का अंदेशा होने पर कार्टून को ट्रक से बाहर निकाल कर चेक किया गया, तो उक्त खाकी डिब्बों में बॉम्बे स्पेशल व्हिस्की अंग्रेजी शराब होना पाई गई, इस प्रकार ट्रक को खाली करने पर 480 खाकी कार्टूनों में कुल 4147 लीटर बॉम्बे स्पेशल व्हिस्की अंग्रेजी शराब होना पाई गई।

इस प्रकार आरोपियों के कब्जे से 21 लाख रुपए कीमत की कुल 4147 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब विधिवत जप्त की गई, वहीं 20 सफेद रंग के प्लास्टिक के कट्टे जिनमें राजगिरा जैसा अनाज भरा हुआ था कीमती 40 हजार, एक मटमैला रंग का पुराना इस्तेमाल किया हुआ त्रिपाल एवं नीले रंग की रस्सी सहित अवैध शराब का परिवहन करने वाले 25 लाख कीमती वाहन ट्रक क्रमांक यूपी 93 एटी 8755 को मय दस्तावेज विधिवत ज़ब्त किया गया।

थाना करनवास पुलिस की मुस्तैदी के चलते शराब के अवैध परिवहन की इस बड़ी योजना को निष्क्रिय करते हुए अवैध शराब की बड़ी खेप को ले जाते दो आरोपियों को गिरफ्तार कर आरोपियों के कब्जे से कुल 47 लाख 33 हजार 800 रूपये का मशरूका मुताबिक जप्ती पत्रक के विधिवत समक्ष पंचान जप्त किया गया। आरोपियों का कृत्य धारा 34(2) आबकारी एक्ट के तहत दंडनीय पाए जाने से आरोपीगण राजकुमार शर्मा निवासी विदिशा एवं जितेंद्र कुशवाह निवासी जिला जालौन उत्तर प्रदेश को गिरफतारी का कारण बताते हुये अपराध सदर में विधिवत गिरफ्तार किया गया। आरोपियों के विरुद्ध थाना करनवास में अप.क्र. 07/2021 धारा 34(2)आबकारी एक्ट के तहत पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

उपरोक्त पूरे मामले में जिला पुलिस कप्तान प्रदीप शर्मा के कुशल नेतृत्व में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवराम दंडोतिया, एवं अनुविभागीय पुलिस अधिकारी ब्यावरा सुश्री पूनम थापा के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी करनवास उपनिरीक्षक संदीप मीणा,
प्रधान आरक्षक 488 धन सिंह यादव, प्रधान आरक्षक 487 मंगल सिंह, प्रधान आरक्षक 426 सुरेश मेवाडे, आरक्षक 798 सुनील सिंह, आरक्षक 746 रामकरण सैनिक 294 धर्मेंद्र शर्मा, आरक्षक 270 संजय गौड़ एवं आरक्षक चालक 359 मनोज मेर का सराहनीय योगदान रहा। इस सफल कार्यवाही में साइबर सेल राजगढ़ की टीम सहित थाना बोड़ा प्रभारी निरीक्षक अर्जुन सिंह मुजाल्दे एवं आरक्षक जीशान द्वारा भी योगदान दिया गया।

रिपोर्ट : ठाकुर हरपाल सिंह

Related Posts

Follow Us