महामारी आपदा प्रबंधन में ‘टेक्नोरथी’ बना बिहार

महामारी आपदा प्रबंधन में ‘टेक्नोरथी’ बना बिहार

पटना। तेजी से आधुनिकीकरण की तरफ बढ़ रहे देश में डिजिटल भारत की अवधारणा भी तेजी से सही साबित हो रही है। सीधे में सब्सिडी लाभ से लेकर अब आपदा राहत के कार्यक्रम भी डिजिटल रूप से सफलतापूर्वक चलाये जा रहे है। डिजिटल भारत की ओर तेजी से बढ़ रहे राज्यों में से बिहार को

पटना। तेजी से आधुनिकीकरण की तरफ बढ़ रहे देश में डिजि​टल भारत की अवधारणा भी तेजी से सही साबित हो रही है। सीधे में सब्सिडी लाभ से लेकर अब आपदा राहत के कार्यक्रम भी डिजिटल रूप से सफलतापूर्वक चलाये जा रहे है। डिजिटल भारत की ओर तेजी से बढ़ रहे राज्यों में से बिहार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा डिजिटल भारत अवार्ड से सम्मानित किया गया।

बिहार को यह सम्मान राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा कोरोना काल में किये गये बेहतरीन कार्यों के कारण महामारी में नवाचार श्रेणी के अंतर्गत दिया गया। बिहार को इस श्रेणी में रजत पदक दिया गया है।

गौरतलब है कि मार्च 2020 में कोरोना महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे बिहार के नागरिकों राहत पहुॅचाने के लिए मुंबई में डेडिकेटेड कॉल सेंटर्स की व्यवस्था की गई थी।
अन्य राज्यों में फंसे श्रमिकों को तत्काल राहत पहुॅचाने के लिए मोबाइल एप के माध्यम से 21 लाख से अधिक लोगों को राहत पहॅचाई गई थी।

Related Posts

Follow Us