हरभजन सिंह के दोस्त की मौत, मंकीगेट प्रकरण में हुआ था करारा विवाद

हरभजन सिंह के दोस्त की मौत, मंकीगेट प्रकरण में हुआ था करारा विवाद

आस्ट्रेलिया के क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स नहीं रहे। कार एक्सीडेंट में उनकी मौत हो गई। ये थोड़ा अजीब है, शेन वार्न के बाद उनके ही दौर का एक और क्रिकेटर इस तरह चला गया। एंड्रयू साइमंड्स भारतीयों को भज्जू यानी हरभजन सिंह के कारण याद रहते हैं। इन दोनों का झगड़ा दुनियाभर के अखबारों की सुर्खियां बना था।

क्रिकेट के कुछ बेहद अलबेले किस्सों में है मंकीगेट स्कैंडल

आस्ट्रेलिया में एक टेस्ट मैच के दौरान एंड्रयू साइमंड्स और भज्जी में झगड़ा हुआ और हरभजन सिंह पर आरोप लगा कि उन्होंने एंड्रयू साइमंड्स को मंकी कहा। हरभजन मना करते रहे लेकिन आईसीसी ने इंक्वायरी की और मालूम पड़ा कि भज्जी बोले थे...तेरी मां की (ये दावा सचिन का था, जो दूसरे छोर पर थे )। बैटिंग करते हुए हरभजन खराब अंपायरिंग का शिकार हो गये थे और प्रतिक्रिया पंजाबी अंदाज में दे दी, भारत यह मैच हार गया था।

स्लेजिंग के लिये कुख्यात क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने नस्लीय टिप्पणी बताकर तमाम बवाल काटा था, पर कुछ नहीं हुआ। खैर कुछ साल बाद विश्व क्रिकेट का सारा अट्रैक्शन आईपीएल में सिमट गया और सिमंड्स उसी मुंबई टीम का हिस्सा बने, जहां भज्जी बड़े ओहदे पर थे। अंबानी की कृपा से दोनों में दोस्ती हो गई और मंकीगेट स्कैंडल फ्रैंडली माहौल में समाप्त हो गया।

भारतीय माहौल में बंदर, गदहा, सुअर, भैंसा, कुत्ता बोल देना कतई सामान्य है पर आस्ट्रेलिया वालों को हजम नहीं था, ये बात किसी ने सिमंड्स को प्यार से बताई ही नहीं अन्यथा वो बुरा नहीं मानते, अब ये गुंजाइश भी समाप्त हो गई है। वो विश्व चैंपियन बनी आस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहे हैं और फील्ड पर बेहद रोचक किरदार, याद रहेंगे।

— सुबोध शुक्ला (वरिष्ठ पत्रकार )

Follow Us