किसानों की आय बढ़ाने के लिए तकनीकी जरूरी एसडीएम

किसानों की आय बढ़ाने के लिए तकनीकी जरूरी एसडीएम

 

(सुपौल) त्रिवेणीगंज अनुमंडल सभागार में गुरुवार को एसडीएम  एस जेड हसन के अध्यक्षता में अनुमण्डल क्षेत्र  उत्पादक  किसानों की बैठक आयोजित की गयी। मौके पर डीएओ  समीर कुमार मौजूद थे ।

Also Read नहर मे मिला  महिला का शव ,अभी तक  नही हो सकी शिनाख्त 

 बैठक में जुट की खेती करनेवाले ग्रुप से जुड़े किसानों से एसडीएम एस जेड हसन ने कहा कि जुट की खेती करनेवाले किसानों को   जुट को बेहतर क्वालिटी देने और जुट से तैयार सुतली के उत्पाद को  बढ़ावा देकर जुट किसानों को समृद्ध बनाने के उद्देश्य से जुट किसानों का ग्रुप बनाने का कार्य किया जा रहा है । अब तक त्रिवेणीगंज प्रखण्ड में औरलाहा ,मिरजवा ,गुड़िया पंचायत औरछातापुर प्रखण्ड में रामपुर , डहरिया , राजेश्वरी पश्चिमी पंचायत में जुट की खेती से जुड़े किसानों का ग्रुप बनाया गया है । ग्रुप से जुड़े किसानों को बेहतर क्वालिटी का जुट तैयार करने के तकनीक की जानकारी प्रशिक्षण के माध्यम से दी जाएगी और  जुट से तैयार उत्पाद के रूप में सुतली बनाने की जानकारी दी जाएगी कहा तैयार सुतली को अच्छे दामों पर बिक्री कराने की व्यवस्था भी की जाएगी जिससे जुट किसानों को उनके द्वारा निर्माण सुतली का अच्छा दाम मिल सके कहा जुट की सड़न क्रिया के लिए तालाब की आवश्यकता होगी इसलिए तालाब निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध करवाने का पहल करें।

उपलब्ध जमीन पर तालाब का निर्माण कराया जाएगा कहा ग्रुप में अधिक से अधिक जुट किसानों को जोड़ने का कार्य को गति प्रदान करें कहा 6 हजार के करीब जुट की खेती करनेवाले किसान है। धीरे धीरे सभी किसानों को ग्रुप से जोड़ने का काम करें। बैठक को जिला कृषि पदाधिकारी समीर कुमार ने भी सम्बोधित करते जुट के किसानों को विस्तारपूर्वक जानकारी दिया।

 

रिपोर्टः मणिकांत कुमार मोनू त्रिवेणीगंज सुपौल

 

Related Posts

Follow Us