भाजपा नेता लक्ष्मीकांत बाजपेई को उत्तर प्रदेश विधानसभा जीत का मिला रिर्टन गिफ्ट, पार्टी ने दिया राज्य सभा का टिकट

भाजपा नेता लक्ष्मीकांत बाजपेई को उत्तर प्रदेश विधानसभा जीत का मिला रिर्टन गिफ्ट, पार्टी ने दिया राज्य सभा का टिकट

मेरठ: साल 2022 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत और इस जीत में कई अहम किरदारों ने पर्दे के पीछ रहकर काम किया। उनमें से एक लक्ष्मीकांत बाजपेई (BJP Rajya Sabha Ticket Laxmikant Bajpai), जिन्हें उनकी मेहनत का इनाम मिल गया है। रविवार को पार्टी हाईकमान ने उन्हें राज्यसभा उम्मीदवार (BJP Rajya Sabha Candidate List) के तौर पर उतारने का ऐलान कर दिया है।

लक्ष्मीकांत बाजपेई 2014 के लोकसभा के चुनाव के दौरान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष थे और उनकी अगुवाई में बीजेपी ने यूपी में शाानदार सफलता हासिल की थी। इस बार उनको ज्वाइनिंग कमेटी का चेयरमैन बनाया गया था और उन्होंने कई सारे चेहरों को बीजेपी में शामिल करवाया।

वहीं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष रहते 2014 में 71 सांसदों की राह आसान करने वाले मेरठ निवासी बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी 2022 में विधानसभा चुनाव की जीत में भी अहम भूमिका निभाई।

बीजेपी के कद्दावर नेता

लक्ष्मीकांत बाजपेई 14 साल की उम्र में जनसंघ से जुड़ गए थे। 1989 में वह मेरठ की शहर सीट से पहली बार विधायक चुने गए। 1991 का चुनाव दंगा होने के चलते काउंट नहीं हुआ। वहीं 1993 में वे चुनाव हार गए। लक्ष्मीकांत बाजपेई 1996 में दूसरी बार एमएलए बने। 2002 में फिर एमएलए बने और प्रदेश सरकार में मंत्री रहे। लेकिन 2007 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 

2022 विधानसभा चुनाव में अहम भूमिका

2012 में वह फिर एमएलए बनें और दिसंबर 2012 में बीजेपी ने उन्हें यूपी का अध्यक्ष बना दिया। इसके बाद साल 2017 के विधानसभा में उनके हाथ फिर से निराशा हाथ लगी। वहीं हाल भी यूपी विधानभा चुनाव में भाजपा की ज्वाइनिंग कमेटी का अध्यक्ष के तौर पर जीत में अहम भूमिका रही।

नहीं लड़े थे विधानसभा चुनाव

2017 में चुनाव हारने के बाद पार्टी में लक्ष्मीकांत बाजपेई की अनदेखी जगजाहिर रही। लेकिन 70 की उम्र पार कर चुके लक्ष्मीकांत को राज्यसभा में भेजने, एमएलसी बनाने, राज्यपाल बनाये जाने की चर्चाएं खूब चली। पार्टी हाईकमान ने उन्हें विधानसभा चुनाव से पहले यूपी भाजपा की ज्वाइनिंग कमेटी का अध्यक्ष जरूर बनाया।  

Recent News

Related Posts

Follow Us