हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने रक्तदान शिविर में मुख्य अतिथि के रूप मे की शिरकत

रक्तदाताओं को बैच लगा कर और उनको श्रीमद्भग्वदगीता व प्रशस्ति पत्र देकर उनकी करी हौसलाफजाई

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष  ज्ञानचंद गुप्ता ने रक्तदान शिविर में मुख्य अतिथि के रूप मे की शिरकत

पंचकूला(हरियाणा) :: विधानसभा अध्यक्ष  ज्ञानचंद गुप्ता ने आज ‘सेवा एक प्रयास’ एनजीओ द्वारा अग्रवाल भवन सेक्टर-16 में आयोजित रक्तदान शिविर में मुख्य अतिथि के रूप मे शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने रक्तदाताओं को बैज लगा कर और उनको श्रीमद्भग्वदगीता व प्रशस्ति पत्र देकर उनकी हौसलाफजाई की। गुप्ता ने कहा कि रक्तदान महादान है और यदि समय पर जरूरतमंद व्यक्ति को रक्त उपलब्ध करवाया जायें तो यह उसके लिये जीवन रक्षक साबित हो सकता हैं। उन्होंने कहा कि यह एक भ्रामक प्रचार है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है और इसकी काफी दिनों में रिकवरी होती है। उन्होंने कहा कि रक्तदाताओं का मात्र तीन दिन में ही नया रक्त बन जाता है। उन्होंने सभी युवाओं व शिविर में आए सभी लोगों से अपील की कि जीवन में 10 से 20 बार रक्तदान जरूर करें। हो सकता है आपके द्वारा दिया हुआ रक्त किसी गंभीर अवस्था में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को जीवनदान दे।
उन्होंने कहा कि ‘सेवा एक प्रयास’ एनजीओ द्वारा प्रथम रक्तदान शिविर का आयोजन एक पुण्य कार्य है। इस एनजीओ द्वारा भविष्य में भी जिला में इस प्रकार के रक्तदान शिविर आयोजित किए जाएंगे। ‘सेवा एक प्रयास एनजीओ के प्रधान पंकज गुप्ता,अशोक,कृष्ण, पुनित गुप्ता और सुरेंद्र सिंगला ने रक्तदाताओं की होसलापजाई की। इस रक्तदान शिविर में पीजीआई चण्डीगढ ब्लड बैंक के डाॅक्टर अपलेक गर्ग की 9 सदस्यीय टीम ने 70 से अधिक रक्त की युनिट एकत्रित किया। इस शिविर में 10 महिलाओं ने भी रक्तदान किया। गुप्ता ने डाॅक्टरों की टीम को फूल भेंट कर टीम का मनोबल बढाया। सेवा एक प्रयास एनजीओ द्वारा आयोजित शिविर में सेक्टर 12 सार्थक स्कूल के पांच महिला व पुरूष अध्यापकों ने रक्तदान किया।
शतकवीरों को बधाई व शुभकामनायें देते हुये श्री गुप्ता ने कहा कि पूर्व में यह धारणा थी कि रक्तदान करने से शारीरिक कमजोरी आती है परंतु जब से रक्तदान के बारे में जागरूकता आई है तब से युवा विशेषकर हमारी बहन, बेटियां रक्तदान के लिये आगे आ रही है। उन्होंने सभी गैर सरकारी संगठनों का आह्वान किया कि वे रक्तदान की इस मुहिम को और तेज करें ताकि खून की कमी के कारण किसी भी व्यक्ति को अपनी जान ना गवानी पड़े। इस अवसर पर हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग, करनाल के जिला प्रभारी दीपक शर्मा, भाजपा नेता ओमप्रकाश देवीनगर, जिला संगठन महामंत्री विरेन्द्र राणा, डीपी सोनी, पार्षद प्रमोद वत्स, रितु गोयल, हरेन्द्र मलिक, सुशील सिंगला, पूर्व पार्षद सीबी गोयल भी उपस्थित थे।

 रिपोर्ट - विजेश शर्मा 

Also Read मकनपुर मेले के लिए पुलिस के चाक चौबंद इंतजाम

Related Posts

Follow Us