कानपुर : शहर को मिलेगा नया रेलवे स्टेशन, अनवरगंज—मंधना रेलवे लाइन क्रासिंग पर लगने वाला जाम होगा खत्म

कानपुर : शहर को मिलेगा नया रेलवे स्टेशन, अनवरगंज—मंधना रेलवे लाइन क्रासिंग पर लगने वाला जाम होगा खत्म

बीते दस सालों से भी ज्यादा समय से कानपुर उत्तर से दक्षिण तक जाने के लिए जाम का कारण बनी अनवरगंज — मंधना रेलवे ट्रैक का हल निकाल लिया गया है। 18 क्रासिंग वाले लगभग 16 किलोमीटर लंबे इस रेल ट्रैक को मेट्रो की तर्ज पर एलिवेटेड बनाया जायेगा। इसके साथ ही एलिवेटेड ट्रैक पर चलने वाली ट्रेनों के लिए कानपुर विश्वविद्यालय के पास एक नया रेलवे स्टेशन भी बनाया जायेगा। जबकि रावतपुर और कल्याणपुर स्टेशनों को खत्म किया जा सकता है। 

ट्रैक का होगा दोहरीकरण, एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा स्टेशन

एलीवेटेड ट्रैक की संभावना को तलाशने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के चीफ मैकेनिकल इंजीनियर रविंदर मेहरा ने अपनी टीम के साथ सर्वे भी किया। इस दौरान अनवरगंज से मंधना तक ट्रैक के दोहरीकरण की भी संभावनाएं देखी गई। गौरतलब है कि अभी इस रूट पर सिर्फ एक ही लाइन है। 

इसके साथ ही नये बनने वाले रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया जायेगा। मुख्य  स्टेशन विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन की बराबर ऊँचाई पर होगा, जबकि नीचे लॉबी बनायी जायेगी। 

खत्म होंगे रावतपुर और कल्याणपुर स्टेशन

अनवरगंज—मंधना रेलवे लाइन के एलिवेटेड होने के बाद इस रूट पर पड़ने वाले दो पुराने स्टेशन रावतपुर और कल्याणपुर को खत्म कर दिया जायेगा। सर्वे करने वाली टीम के मुताबिक पुराने बने इस दोनों ही स्टेशनों पर जगह नहीं है। स्टेशन के दोनो तरफ घर बने होने के कारण एलिवेटेड ट्रैक पर प्लेटफार्म नहीं बन पायेंगे। इसलिए इन दोनो स्टेशनों को खत्म कर इनके बीच में एक नया रेलवे स्टेशन विकसित किया जायेगा। 

मेट्रो का बिगड़ सकता है 'हिसाब'

अगर सर्वे करने वाली टीम की रिपोर्ट को मंजूरी मिलती है तो इससे कानपुर मेट्रो को नुकसान पॅहुचने की उम्मीद है। अभी रावतपुर रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ होने के कारण पास में ही मेट्रो स्टेशन बनाया गया है। भविष्य में इस स्टेशन से बर्रा 8 जाने वाली मेट्रो भी मिलेगी। लेकिन अगर रावतपुर रेलवे स्टेशन खत्म कर दिया जायेगा तो भीड़ भी कम होगी। जिसका सीधा असर मेट्रो पर पड़ सकता है। 

Recent News

Related Posts

Follow Us