उपराष्ट्रपति उम्मीदवार का ऐलान… NDA ने इस राज्य के राज्यपाल को बनाया उम्मीदवार…

उपराष्ट्रपति उम्मीदवार का ऐलान… NDA ने इस राज्य के  राज्यपाल को बनाया उम्मीदवार…

दिल्ली: NDA ने उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) को उप राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है. उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को होना है. उम्मीदवार तय करने के लिए शनिवार को बीजेपी की शीर्ष नीति निर्धारक संस्था संसदीय बोर्ड की बैठक हुई.

 

Also Read कानपुर में जीएसटी टीम की छापेमारी , व्यापारियों में मचा हड़कंप

दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में हो रही इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद रहे. देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं. संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है. इनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं. जीत के लिए 390 से अधिक मतों की जरूरत होती है.

 

मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है और मतदान छह अगस्त को निर्धारित है. भाजपा ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है. यदि मुर्मू चुनाव जीत जाती हैं, तो वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी. NDA ने 2017 में उपराष्ट्रपति पद के लिए तत्कालीन केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू को अपना उम्मीदवार बनाया था.

Recent News

Related Posts

Follow Us