कोरोना महामारी के बीच एक और वायरस ने दी दस्तक, WHO ने जताई हालात बेकाबू होने की संभावना

कोरोना महामारी के बीच एक और वायरस ने दी दस्तक, WHO ने जताई हालात बेकाबू होने की संभावना

WHO के मुताबिक मारबर्ग वायरस से हालात बेकाबू होने की संभावना है। इस खतरनाक वायरस के कारण घाना में पिछले महीने दो लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।

दुनिया अभी कोविड-19 के दंश को झेल ही रही है कि इस बीच मंकीपाक्स और मारबर्ग जैसे दो नये वायरसों ने दस्तक दे दी है। मारबर्ग वायरस के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चेतावनी जारी कर दी है। संगठन के मुताबिक मारबर्ग वायरस से हालात बेकाबू होने की संभावना है। इस खतरनाक वायरस के कारण घाना में पिछले महीने दो लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। ये दोनों लोग मारबर्ग वायरस से संक्रमित पाए गए थे। अब प्रशासन ने दोनों के संपर्क में आने वाले लोगों को एतिहातन आइसोलेट कर दिया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी मारबर्ग वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यदि मारबर्ग वायरस को लेकर तुरंत जागरुकता के साथ सावधानी नहीं बरती गयी तो स्थिति बिगड़ सकती है। डब्ल्यूएचओ ने साफ कहा कि मारबर्ग वायरस का प्रसार हुआ तो हालात बेकाबू हो सकते हैं। जानकारों के मुताबिक मारबर्ग वायरस के कारण मारबर्ग वायरस डिजीज (एमवीडी) का खतरा होता है और इसकी मृत्युदर 88 फीसदी से अधिक हो सकती है।

Also Read मकान के विवाद को लेकर दो पक्षों में चले ईट पत्थर

 

Related Posts

Follow Us