ब्रिटेन में होगा हिदुत्व का प्रभाव, भावी पीएम ऋषि ने कहा मुझे अपने हिंदू होने पर गर्व

ब्रिटेन में होगा हिदुत्व का प्रभाव, भावी पीएम ऋषि ने कहा मुझे अपने हिंदू होने पर गर्व

वर्ष 2020 में सुनक ने हाथ में भगवद्गीता लेकर वित्त मंत्री पद की शपथ ली थी। इस पर एक ब्रिटिश अखबार ने जब उनसे पूछा तो उन्होंने साफ कहा था कि वे अब ब्रिटिश नागरिक हैं किन्तु उनका धर्म हिंदू है। उन्होंने कहा कि भारत उनकी धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत है। वे बोले, ‘मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना ही मेरी पहचान है।’

भारत में हिंदुत्व के बढ़ते प्रभाव से परेशान लिबरल्स और छद्म सेकुलरों के लिए अब ब्रिटेन से भी निराशा हाथ लगने वाली है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड मे सबसे आगे चल रहे ऋषि सुनक ने कहा है कि उन्हें अपने हिंदु होने पर गर्व है। इस समय सोशल मीडिया पर उनके इस बयान के साथ लंदन स्थित घर के बाहर दीवाली पर दीप प्रज्वलित करते फोटो व वीडियो वायरल हो रहे हैं।

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद वहां नए प्रधानमंत्री के चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। चार चक्रों की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भारतवंशी ऋषि सुनक सबसे आगे चल रहे हैं। अब तक आए रुझानों व सर्वेक्षणों में भी माना जा रहा है कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं। ऐसे में सुनक को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम बयान, फोटो व वीडियो आदि वायरल हो रहे हैं। इन वायरल फोटो व वीडियो में उनके लंदन स्थित मौजूदा आवास 11, डाउनिंग स्ट्रीट में पिछली दीवाली पर उनके द्वारा दीप प्रज्वलित किये जाने वाले फोटो व वीडियो भी शामिल हैं। लंदन में प्रधानमंत्री आवास का पता 10, डाउनिंग स्ट्रीट है। ऐसे में चर्चा है कि ऋषि सुनक अगली दीवाली 10, डाउनिंग स्ट्रीट में दीप प्रज्वलित कर मनाएंगे।

इसके अलावा ऋषि सुनक द्वारा स्वयं को गौरवशाली हिंदू कहे जाने का बयान भी वायरल हो रहा है। वर्ष 2020 में सुनक ने हाथ में भगवद्गीता लेकर वित्त मंत्री पद की शपथ ली थी। इस पर एक ब्रिटिश अखबार ने जब उनसे पूछा तो उन्होंने साफ कहा था कि वे अब ब्रिटिश नागरिक हैं किन्तु उनका धर्म हिंदू है। उन्होंने कहा कि भारत उनकी धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत है। वे बोले, ‘मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना ही मेरी पहचान है।’ ऋषि सुनक हमेशा अपने कार्यालय की मेज पर भगवान गणेश की प्रतिमा रखते हैं और गोमांस का सेवन नहीं करते हैं। वे धार्मिक आधार पर लोगों से गोमांस त्यागने की अपील भी कर चुके हैं।

 

Follow Us