संदिग्धों की निगरानी और पहचान को लेकर पंचकूला पुलिस ने उठाया ये बड़ा कदम.........

संदिग्धों की निगरानी और पहचान को  लेकर पंचकूला पुलिस ने उठाया ये बड़ा कदम.........

 

संदिग्धों की  निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा लगावाने हेतु पंचकूला डीसीपी ने की आमजन से अपील। 

Also Read बेकाबू ट्रक ने बाइक सवारों को रौंदा , दो की मौत एक घायल

पंचकूला ,23 जुलाई(विजेश शर्मा ) :- जिला पंचकूला में अपराधों  की रोकथाम व असामाजिक तत्वों  पर निगरानी हेतु विशेष अभियान चलाया गया है जिस अभियान के तहत पुलिस उपायुक्त ने थाना प्रभारियो को निर्देश दिए  कि वे अपने -2 अधीन क्षेत्र में लगे हुए सीसीटीवी कैमरों के  बारे जानकारी रिकार्ड में रखें । क्यूंकि  जब कोई अपराध घटित होता है तो सबसे पहले पुलिस अपराधियों  का पता लगाने हेतु प्राथमिकता के आधार पर सीसीटीवी फुटेज की सहायता लेती है ताकि समयनुसार अपराधियों  का पता लगाकर उन पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जा सके । क्योंकि आज के समय अपराधों की रोकथाम और अपराध अन्वेषण एवं छान-बीन के लिए नवीन तकनीकी का उपयोग सबसे ज्यादा कारगर साबित हो रहा है इसके अलावा सीसीटीवी कैमरा लगने के कारण असामाजिक तत्वों पर भी खौफ बना रहता है ।

 

इसके साथ ही पुलिस उपायुक्त ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि अपराध को रोकने के लिए आप सभी सतर्क रहे और सीसीटीवी कैमरा लगाकर पुलिस का  सहयोग करें । क्योंकि जनता का सहयोग मिलने पर पुलिस हर अपराध पर अकुंश लगा सकती है क्योकि आम जनता पुलिस के बीच आपसी तालमेल से कार्य करने पर कोई अपराधी पुलिस की नजर से बच नही सकता । इसके अलावा जानकारी देते हुए बताया कि कुछ स्थानों पर अपराधी वारदात को अंजाम देने के बाद सीसीटीवी कैमरे के साथ तोड़फोड़ करके भाग जाते है जिसके कारण घटना की जांच अपराधियों तक पहुंचने में पुलिस को दिक्कत होती है । इस संबध में सभी दुकानदारों से अपील है कि वे कम से कम दो कैमरे दुकान के बाहर जरुर लगावाये जिससे रोड़ पर होने वाली गतिविधियों एवं संदिग्धों पर नजर रखी जा सके । हो सके तो कुछ अच्छी क्वालिटी के लगवाएं । कई बार यह देखने को मिला है कि संदेही तो दिख रहे हैं किन्तु तस्वीर क्वालिटी अच्छी नहीं होने के कारण उन्हें पहचानने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है । इसके साथ ही पुलिस उपायुक्त ने कहा कि प्रबंधकों द्वारा ऐसे दुकानदारों  या घरों  के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगवा रही है जिनसे पुलिस को अपराधियो को पकडने में काफी मदद मिलेगी ।

 इस अभियान के तहत पुलिस ने जिले के सभी थाना क्षेत्र के लोगों से अपील की कि अगर संभव हो तो अपने घर और दुकानों में या दुकान के बाहर एक सीसीटीवी कैमरा जरुर लगवाएं, ताकि चोरी और अन्य घटनाओं पर पुलिस की नजर बनी रहे । इसके अलावा पंचकूला में लगे सीसीटीवी कैमरो द्वारा विशेष निगरानी की जा रही है  ताकि घटना करने वाले अपराधियों पर नजर बनी रहे ।क्योकि सीसीटीवी कैमरो से  अपराधों पर नियंत्रण के साथ महिला सुरक्षा को और पुख्ता करने में सहायता मिलती है ।

 

 

Recent News

Related Posts

Follow Us