प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की हुई जांच

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की हुई जांच

(सुपौल) त्रिवेणीगंज मुख्यालय के अनुमंडलीय अस्पताल में प्रभारी उपाधीक्षक डॉ सुमन कुमारी की अध्यक्षता में बुधवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं का प्रसव पूर्व जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मेडिकल टीम द्वारा गर्भवती महिलाओं की ब्लड, यूरिन, एचआईवी, ब्लड ग्रुप, बीपी, हार्ट-बीट आदि की भी जांच की गई।

साथ ही आवश्यक दवाई एवं कोरोना वैक्सीन से वंचित गर्भवती को कोरोना वैक्सिनेशन किया गया और गर्भवती महिलाओं के बीच पोष्टिक आहार का भी वितरण किया गया। इस दौरान अनुमंडलीय अस्पताल में 287 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। वही  कोरिया पट्टी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 140 गर्भवती महिला की जांच की गई वही वाजितपुर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 40 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।

Also Read रूस से पलायन कर मंगोलिया जा रहे लोग

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत लगाए गए शिविर का अनुमंडल पदाधिकारी एसजेड हसन ने निरीक्षण किया। साथ ही आवश्यक दिशा - निर्देश दिया। और कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर गर्भवती महिलाओं के देखभाल और सकुशल डिलीवरी के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के स्पेशल स्वास्थ्य जाँच शिविर लगाया गया है।  गर्वभती महिलाओं के बीच पौष्टिक आहार का वितरण किया।

अनुमंडल पदाधिकारी एस जेड हसन ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान के तहत प्रत्येक महीने के 9 तारीख को अस्पताल में शिविर का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। लेकिन इस बार महीने के 10 तारीख को शिविर लगाया गया है जिसमें गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। उपस्थित चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं को उचित सलाह दिए जा रहे है। साथ ही उन्हें टीका भी लगाया जा रहा है।

शिविर में चिकित्सक डॉक्टर मंजीता जयसवाल डॉ दीपक कुमार प्रखंड लेखापाल प्रबंधक आशीष कुमार, प्रखंड स्वास्थ प्रबंधक एस आबिद अहम्मद  जीएनएम संदीप कुमार सिंह, पवन कुमार सगुप्ता अली, सानिया, शिवम कुमारी, खुशबू, सुप्रिया,pmw जय नाथ शर्मा lt अजय कुमार, मयार आलम, अशगर अंसारी, नवजीत सिंह दर्जनों की संख्या में स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

रिपोर्ट: संतोष कुमार सुपौल

Related Posts

Follow Us