KANPUR METRO : पुस्तक मेले के उद्घाटन के साथ कानपुर मेट्रोे ने शुरू किया स्वतंत्रता सप्ताह

KANPUR METRO : पुस्तक मेले के उद्घाटन के साथ कानपुर मेट्रोे ने शुरू किया स्वतंत्रता सप्ताह

 मोतीझील मेट्रो स्टेशन पर यूपीएमआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में पुस्तक मेले के उद्घाटन के साथ 11 अगस्त से 17 अगस्त तक चलने वाले स्वतंत्रता सप्ताह का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर यूपीएमआरसी में रोलिंग स्टॉक विभाग के महाप्रबंधक श्री मोहित सोनकिया, ऑपरेशन विभाग के उप महाप्रबंधक श्री एकांशु गोविल एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। यूपीएमआरसी एवं रेपर्टवा के संयुक्त प्रयास से आयोजित इस पुस्तक मेले की विशेष बात है कि यहां देशभक्ति पर आधारित पुस्तकों के संग्रह को प्रमुखता से रखा गया है। सुधि पाठक एवं मेट्रो यात्री यहां आकर पुस्तकों के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी एवं देश के इतिहास और संस्कृति से परिचय प्राप्त कर सकते हैं। यहां विभिन्न विषयों एवं साहित्य की विभिन्न विधाओं जैसे कथा, उपन्यास, कविता संग्रह, निबंध, संस्मरण, जीवनी आदि पर आधारित पुस्तकें एक ही छत के नीचे उपलब्ध हैं। 

11 अगस्त से 17 अगस्त तक चल रहे स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान कानपुर मेट्रो के विभिन्न स्टेशनों और मेट्रो डिपो में प्रत्येक दिन देशभक्ति से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। पहले दिन कानपुर मेट्रो स्टाफ़ एवं छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के ललित कला विभाग के छात्रों ने मेट्रो स्टेशनों को सुंदर रंगोली से सजाया। इस अवसर पर छात्रों ने विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन पर ज्ञान की देवी मां सरस्वती पर आधारित रंगोली बनाई। रावतपुर मेट्रो स्टेशन पर विद्यार्थियों ने कानपुर मेट्रो ट्रेन को रंगोली के माध्यम से चित्रित किया। देश की सांस्कृतिक विरासत और आज़ादी के अमृत महोत्सव के रंगों को रंगोली के माध्यम से कानपुर मेट्रो के स्टाफ़ ने भी मोतीझील, गीता नगर एवं आईआईटी मेट्रो स्टेशनों पर प्रदर्शित किया।

इस अवसर पर सभी मेट्रो स्टेशनों पर तिरंगा झंडा भी लगाया गया है जो सभी यात्रियों के लिए आदर व आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। मेट्रो यात्री तिरंगे के साथ सेल्फी लेना विशेष रूप से पसंद कर रहे हैं। इस अवसर पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेश श्री सुशील कुमार ने कहा कि, ‘‘एक देश के रूप में हम अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। 11 अगस्त से 17 अगस्त तक आज़ादी के अम्त महोत्सव को यादगार बनाने के लिए कानपुर मेट्रो के विभिन्न स्टेशनों पर देशभक्ति से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आज इसकी शुरूआत पुस्तक मेले और रंगोली प्रदर्शनी से हुई हैं। हम अपने सभी कार्यक्रमों को इस प्रकार आयोजित कररहे हैं कि सभी इस महोत्सव का हिस्सा बन सकें। हमारी हाउसकीपिंग टीम, कर्मचारी, अधिकारी, यात्री और आम जनता सभी के लिए इस दौरान कुछ ना कुछ विशेष रखा गया है। मैं लखनऊ के सभी लोगों को आमंत्रित करता हूं कि वे आएं और इस समारोह में हमारे साथ शामिल हों। मैं सभी को स्वतंत्रता सप्ताह की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।‘‘

Recent News

Related Posts

Follow Us