अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाजितपुर के प्रसव केंद्र का डीएम ने किया उद्घाटन

अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाजितपुर के प्रसव केंद्र का डीएम ने किया उद्घाटन

(सुपौल) त्रिवेणीगंज  गुरुवार को जिलाधिकारी कौशल कुमार ने प्रखंड क्षेत्र अंर्तगत औरलाहा पंचायत के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाजितपुर में प्रसव सेंटर का उद्घाटन किया। यहां पर प्रसव की सुविधाएं उपलब्ध होगी। ताकि आसपास की प्रसुताओं को अनुमंडलीय अस्पताल तक की दौड़ नहीं लगानी होगी। साथ ही  मिरजावा, औरलाहा, गौनहा एवं हरिहरपट्टी के गर्भवती महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा।

जिलाधिकारी ने औरलाहा पंचायत में सरकार के द्वारा चलाए जा रहे जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही संबंधित विभाग के अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया। जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन बना हुआ था। यहां उपचार भी होती थी।

Also Read प्रसिद्ध झण्डा गीत ​'विश्व विजय तिरंगा प्यारा' हुआ पाठ्यक्रम में शामिल

यहां के आसपास पंचायत के लोगों को सशक्त सुविधाओं के लिए अनुमंडल अस्पताल जाना पड़ता था जो कि काफी दूर है। यहां पर प्रसव सुविधा शुरू किया गया है। ताकि यहां के आसपास के चार पांच पंचायतों के लोगों को त्रिवेणीगंज जाने की आवश्यकता ना पड़े। यही पर सारी सुविधा मिले। कहां की अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का बाउंड्री करवा कर एएनएम और डॉक्टर की प्रतिनियुक्ति पर्याप्त संख्या में करेंगे। साथ ही इसमें कुल 10 बेड लगाएंगे।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा इस पंचायत में  जितनी भी जन कल्याणकारी योजना सरकार की है। उसकी समीक्षा की गई और एक सप्ताह के अंदर सभी मानकों पर काम करने का निर्देश दिया गया है। इसके उपरांत जिलाधिकारी कौशल कुमार और अनुमंडल पदाधिकारी एस जेड हसन ने औरलाहा वार्ड 6 में जल नल योजना की जांच की। इस मौके पर सिविल सर्जन मिहिर कुमार वर्मा, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्वास्थ्य मिनतुल्ला, अंचलाधिकारी दिनेश प्रसाद, एमओ शुभम कुमार, बीईओ पूनम सिन्हा, मनरेगा पीओ विजय कुमार नीलम, स्वास्थ्य प्रबंधक एस अदीब अहमद, डॉक्टर दीपक कुमार, डॉक्टर जिन्नत प्रवीण, लेखा प्रबंधक आशीष कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

रिपोर्ट: संतोष कुमार सुपौल

Related Posts

Follow Us