ब्रज में जन्मे कन्हैया, श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर गूंजे जयकारे, दर्शन को उमड़े भक्त

ब्रज में जन्मे कन्हैया, श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर गूंजे जयकारे, दर्शन को उमड़े भक्त

Mathura :: मथुरा समेत पूरे देश में शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उत्सव की धूम रही। सुबह से ही भक्तों का सैलाब श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर उमड़ पड़ा। मथुरा में करीब 50 लाख भक्त कान्हा के जन्म के साक्षी बनने के लिए यहां पहुंचे। जन्माष्टमी के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मथुरा पहुंचे। उन्होंने श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर पूजा की। रात 12 बजे कान्हा ने जन्म लिया तो श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर जयकारों से गूंज उठा। कन्हैया की नगरी में श्रीकृष्णजन्माष्टमी के उत्सव की धूम रही। सुबह से ही भक्तों का सैलाब जन्मस्थान पर उमड़ पड़ा। कन्हैया के भक्तों के लिए ब्रजवासियों ने जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया। श्रीकृष्ण जन्म भूमि के आसपास 16 मंचों से लोक कलाकारों ने प्रस्तुति दी। मथुरा और वृंदावन के तिराहे व चौराहों को सजाया गया। 

भक्तों के स्वागत के लिए सज गई कन्हैया की नगरी

Also Read उत्तर प्रदेश : फिर चली तबादला एक्सप्रेस , 6 आईपीएस का तबादला

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर देश विदेश से भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन को आ रहे भक्तों के लिए उनकी जन्मस्थली को सजा दिया गया है। मथुरा के सभी प्रवेश द्वारों पर साज सज्जा की गई है। तिराहे और चौराहों को भी भव्य स्वरूप दिया गया।

मुख्यमंत्री योगी ने दी बधाई और शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की जनता को जन्माष्टमी की बधाई और शुभकामनाएं दी है। सीएम कहा कि भगवान श्रीकृष्ण का धरा पर अवतरण धर्म, सत्य और न्याय की स्थापना के लिए हुआ था। उनका जन्म धर्म, सत्य और न्याय की स्थापना एवं अधर्म, अन्याय और अत्याचार समाप्त करने की प्रेरणा देता है। भगवान श्रीकृष्ण ने भगवत गीता के माध्यम से ज्ञान, कर्म एवं भक्ति योग का जो संदेश दिया, उसकी प्रासंगिकता शाश्वत है।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा में अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था की गई। आतंकवादी निरोधक दस्ता (एटीएस) ने पैनी निगाह रखी हुई है, तो वहीं आज सुबह से ही बम निरोधक दस्ता (बीडीएस) और श्वान दल अलर्ट दिखे। जन्मस्थान के रेड जोन, यलो जोन और ग्रीन जोन में किसी को भी बिना तलाशी के अंदर नहीं आने दिया गया। 

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को लेकर खुफिया तंत्र भी सक्रिय हो गया। श्रीकृष्ण जन्मभूमि के आसपास होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशाला में ठहरे लोगों का पता किया गया। क्षेत्रीय नागरिकों को भी सजग किया गया है। संदिग्ध नजर आने पर उनकी तत्काल ही जानकारी देने को कहा गया।

मथुरा में जन्माष्टमी पर चारों तरफ उल्लास का वातावरण छाया रहा। घर-घर के साथ-साथ जिले से हर मंदिर में कन्हैया के जन्म की तैयारियां चलती रहीं। वहीं कन्हैया के भक्तों के लिए ब्रजवासियों ने जगह-जगह भंडारों का भी आयोजन किया गया।

जन्माष्टमी के अवसर सीएम योगी ने वृंदावन में अन्नपूर्णा भोजनालय का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने संतों और श्रद्धालुओं को अपने हाथों से भोजन परोसा। सीएम योगी ने संतों और बच्चों से पूछा यह रसोई आपको कैसी लगी, कोई कमी तो नहीं रह गई।

रिपोर्ट : राहुल ठाकुर

Recent News

Related Posts

Follow Us