वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप स्पेन में जीतने वाले खिलाड़ियों को हरियाणा बैडमिंटन एसोसिएशन की तरफ से दिया गया तोहफा

वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप स्पेन में जीतने वाले खिलाड़ियों को हरियाणा बैडमिंटन एसोसिएशन की तरफ से दिया गया तोहफा

पंचकूला : (हरियाणा)- हरियाणा बैडमिंटन एसोसिएशन के प्रधान व सेवानिवृत आईएएस अधिकारी देवेंद्र सिंह ने आज सेक्टर 3 स्थित ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के बहुउद्देशीय हॉल में योनेक्स सनराइज अश्विनी गुप्ता मेमोरियल 55वीं हरियाणा राज्य सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप 2022 के समापन अवसर पर मुख्यतिथि के रूप में शिरकत की। जिला बैडमिंटन संघ व हरियाणा बैडमिंटन संघ के तत्वावधान में 18 से 21 अगस्त तक आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में प्रदेश के सभी 22 जिलों से 500 से अधिक बैडमिंटन खिलाड़ियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए  देवेंद्र सिंह ने कहा कि यह टूर्नामेंट नोर्थ जोन में खिलाड़ियों के चयन के लिये एक बड़ा प्लेटफार्म है। उन्होंने पंचकूला बैडमिंटन एसोसिएशन का धन्यवाद करते हुए कहा कि बैडमिंटन एसोसिएशन  हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष  ज्ञान चंद गुप्ता के मार्गदर्शन में समय समय पर  बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन करके  बैडमिंटन के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का अवसर  उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने कहा कि पंचकूला बैडमिंटन एसोसिएशन के चीफ पैट्रर्न एवं हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष  ज्ञानचंद गुप्ता खिलाड़ियों को हमेशा से प्रोत्साहित करते आये हैं और इस टूर्नामेंट के शुभारंभ अवसर पर  भी उन्होंने अपने स्वैच्छिक कोष से जिला बैडमिंटन एसोसिएशन को 5 लाख रुपये देने की घोषणा की।

Also Read युवाओं के सशक्तिकरण के लिए आयोजित किया गया सेमिनार

उन्होंने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ियों का विश्व स्तर पर दबदबा है। दुनियाभर में हरियाणा के खिलाड़ियों ने गोल्ड, सिल्वर और ब्रांज मैडल जीतने के कारण आज हरियाणा को पूरे विश्व में जाना जाने लगा हैं। उन्होंने बताया कि बैडमिंटन में भी हरियाणा के खिलाड़ियों ने देश मे ही नही बल्कि विश्व मे नाम कमाया है। हरियाणा के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी उन्नति हुड्डा, अनुपमा उपाध्याय और देविका सिहाग को अक्टूबर 2022 में स्पेन में होने वाले जूनियर विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है। उन्होंने इस अवसर पर  घोषणा की स्पेन में आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में  इन तीनों युवा खिलाड़ियों के साथ साथ  अन्य बैडमिंटन विजेता खिलाड़ियों को स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक जीतने पर क्रमशः 5 लाख रुपये, 3 लाख रुपये व 2 लाख रुपये की राशि इनाम स्वरूप दी जाएगी।  

उन्होंने कहा कि वे खिलाड़ियों के साथ साथ उनके माता पिता और कोच की भी सराहना करते है जिन्होंने दिन रात मेहनत कर अपने बच्चों को इस काबिल बनाया कि आज वे देशभर में अपने माता पिता का ही नहीं बल्कि हरियाणा का नाम भी रोशन कर रहे हैं। आज पढ़ाई के साथ साथ खेल युवाओं की पहली पसंद बन चुका हैं।

बैडमिंटन चैंपियनशिप में जीतने वाले खिलाड़ियों में लड़कियों की अंडर-19 में फरीदाबाद की अनमोल प्रथम, रोहतक की कनिष्का बलहरा द्वितीय और रिद्धिमा और मुस्कान तृतीय रही। लड़कों की अंडर-19 में मनराज सिंह प्रथम, ओमकरण शर्मा द्वितीय, इंसान सिहाग और गगन तृतीय रहे। अडर-19 में लड़कियों की डबल मुकाबले में अनमोल व रिद्धी प्रथम, आफरीन व चीतवन द्वितीय, इशु और तनु तृतीय, आकांश व रूचि तृतीय रही। अंडर-19 में लड़कों की डबल मुकाबले में रणदीप व सन्नी प्रथम, अंकित व ईशन द्वितीय, आयरन व दिपांशु, आयरन और मनराज तृतीय रहे और इसके अलावा अन्य खिलाड़ियों ने भी अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किये।

इस अवसर पर बैडमिंटन एसोसिएशन आॅफ इंडिया के उपप्रधान अजय सिंघानिया, जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के महासचिव जतिंद्र महाजन, अतिरिक्त निदेशक खेल विभाग विवेक पद्म सिंह, हरियाणा बैडमिंटन एसोसिएशन के खजांची विनय अग्रवाल, पैट्रर्न श्री विनोद मित्तल, जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के उपप्रधान मुकेश गोयल, वित्त सचिव डीपी सिंघल, उपप्रधान डीपी सोनी, सचिव राजीव जैतली के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति, कोचिंज व खिलाड़ी उपस्थित थे।

रिपोर्ट :  विजेश शर्मा

Recent News

Related Posts

Follow Us