यूपी-बिहार में मानसून का रूख  बदला  समय से पहले विदा हो रहा मॉनसून

यूपी-बिहार में मानसून का रूख  बदला  समय से पहले विदा हो रहा मॉनसून

डेस्क : देश के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों मॉनसून की झमाझम बारिश हो रही है. एमपी, गुजरात जैसे राज्यों में इस बार झमाझम बारिश हुई तो यूपी-बिहार आदि में सामान्य से कम वर्षा रिकॉर्ड की गई. इससे यहां के किसानों के लिए मुश्किलें पैदा हो गईं. अब मौसम विभाग (IMD) ने बता दिया है कि कब से साउथवेस्ट मॉनसून की विदाई की शुरुआत होगी. यानी बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी.

मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि सितंबर महीने के पहले हफ्ते से साउथवेस्ट मॉनसून विदड्रॉल फेज में प्रवेश करेगा. यह सामान्य तिथि से कुछ दिन पहले है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की सामान्य तिथि 17 सितंबर है. हालांकि, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वास्तविक वापसी आमतौर पर मौसम प्रणालियों की गतिशील प्रकृति को देखते हुए या तो पहले या बाद में होती है.

Also Read Kanpur Metro Update : टीबीएम 'नाना' ने पार किया मील का पत्थर

पीटीआई के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जारी विस्तारित रेंज पूर्वानुमान में कहा, "1 सितंबर से शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की शुरुआत के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है."

यूपी-बिहार जैसे राज्यों में 40% से कम बारिश
पूरे देश में मॉनसून की बारिश सामान्य से नौ प्रतिशत अधिक रही है, लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार और मणिपुर जैसे राज्यों ने लंबी अवधि के औसत से 40 प्रतिशत से अधिक की कमी दर्ज की है, जिससे किसान मुश्किल में हैं. उत्तर प्रदेश और मणिपुर में लंबी अवधि के औसत से 44 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है, इसके बाद बिहार (41 फीसदी), दिल्ली (28 फीसदी), त्रिपुरा और झारखंड (26 फीसदी प्रत्येक) का स्थान है.

18 अगस्त तक किसानों ने 343.7 लाख हेक्टेयर में धान की बुवाई की थी, जो पिछले साल से 30.92 लाख हेक्टेयर कम और सामान्य बुवाई से 53.36 लाख हेक्टेयर कम है. बता दें कि मौसम कार्यालय के लिए मॉनसून का मौसम 1 जून से शुरू होता है और 30 सितंबर को समाप्त होता है. 

पिछले सालों में कब हुई थी मॉनसून की वापसी?
पिछले साल, मॉनसून ने 6 अक्टूबर को वापसी के चरण में प्रवेश किया, जो 17 सितंबर की सामान्य तिथि के 19 दिन बाद था. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, मॉनसून की वापसी 2020 में 28 सितंबर, 2019 में 9 अक्टूबर, 2018 में 29 सितंबर, 2017 में 27 सितंबर और 2016 में 15 सितंबर से शुरू हुई थी.

Related Posts

Follow Us