भारत के सर्वाेत्कृष्ट प्राकृतिक फैब्रिक्स को अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में उपलब्ध करायेगा रेशामंडी

भारत के सर्वाेत्कृष्ट प्राकृतिक फैब्रिक्स को अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में उपलब्ध करायेगा रेशामंडी

बेंगलुरु/मुंबई : भारत का सबसे बड़ा फार्म-टू-फैशन नैचुरल फाइबर डिजिटल इकोसिस्टम, रेशामंडी वैश्विक बाजारों में प्रवेश कर रहा है। इसका उद्देश्य सभी प्राकृतिक और रिसाइकल्ड फैब्रिक्स के लिए वन-स्टॉप सोर्सिंग समाधान बनना है। यह कंपनी वहनीयता, निष्पक्ष व्यापार और नैतिक सोर्सिंग मानदंडों का पालन करते हुए प्राकृतिक फैब्रिक्स की व्यापक रेंज प्रदान करती है। रेशामंडी का सपना वस्त्रों की एक नई दुनिया का निर्माण करना है जहाँ व्यवसायों तथा उपभोक्ताओं के लिए सस्टेनेबल फैशन सामग्री उचित कीमत और सही समय पर आसानी से उपलब्ध हो।
     
रेशामंडी ने 500 से अधिक निर्माताओं को 1 करोड़ मीटर से अधिक प्राकृतिक और रिसाइकल्ड कपड़ा उपलब्ध कराया है। इन 500 निर्माताओं में से, 200 से अधिक ऐसे निर्यातक हैं जो विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के प्रसिद्ध ब्रैंडों के लिए कच्चा माल की आपूर्ति करते हैं । चूंकि कपड़ा, परिधान और घरेलू साज-सज्जा की वस्तुओं को तैयार करने की बुनियादी सामग्री है, इसलिए रेशामंडी वर्तमान में घरेलू और वैश्विक, दोनों बाजारों के लिए विभिन्न प्रकार की आपूर्ति करता है। इनमें रेशम, कपास, विस्कोज, बांस, सन और अन्य प्राकृतिक तंतु शामिल हैं। रेशामंडी दूध, सोया और इस तरह के अन्य प्राकृतिक स्रोतों से उत्पादित वस्त्रों का भी विक्रय करता है।
    
 रेशामंडी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मयंक तिवारी ने बताया, "रेशामंडी के पास सभी प्राकृतिक और रिसाइकल्ड कपड़ों का वन-स्टॉप प्रदायक बनने के लिए बाजार विशेषज्ञता, प्रौद्योगिकी कौशल और प्रतिबद्धता का सही संयोजन मौजूद है। हमारी फुल-स्टैक डिजिटल इकोसिस्टम ने प्राकृतिक तंतु आपूर्ति श्रृंखला में नए रोजगार पैदा किये हैं। हमने व्यवसायों की परिचालन क्षमता को लगभग 30% तक बढ़ाया है और अत्यधिक खंडित, असंगठित क्षेत्र में विकास और प्रगति का मार्ग प्रशस्त कर 1 करोड़ से अधिक जिंदगियों को सकारात्मक रूप से छुआ है। वर्तमान में, हम प्राकृतिक तंतु खंड में खुदरा विक्रेताओं से लेकर लक्षित उपभोक्ताओं तक, सभी हितधारकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।"
 
श्री तिवारी ने आगे कहा, “सस्टेनेबल फैशन के प्रति बढ़ती जागरूकता की बदौलत, कई उपभोक्ता, खास कर शहरी केंद्रों में, जान- बूझ कर प्राकृतिक फाइबर का चयन कर रहे हैं। नतीजतन, उद्योग के भीतर खुदरा विक्रेताओं, मिलों, निर्माताओं, डिज़ाइनरों और संबद्ध हितधारकों की बढ़ती संख्या ऐसे भागीदारों की तलाश कर रही है जो मानकीकृत मूल्य पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले प्राकृतिक फाइबर की आपूर्ति सही समय पर कर सकें। वैश्विक बाजार में हमारा प्रवेश हमें वस्त्र उद्योग के उन व्यवसायों के लिए सबसे बड़ा प्राकृतिक फाइबर सोर्सिंग पार्टनर बनने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभायेगा जो परिधान, एक्सेसरीज़, घरेलू साज-सज्जा, कपड़े और अन्य श्रेणियों में विश्वसनीय प्रदायक ढूंढ़ रहे हैं ।"
      
वैश्विक अलाभकारी टेक्सटाइल एक्सचेंज के तीसरे मैटेरियल चेंज इंडेक्स के अनुसार, फैशन कंपनियां अब 50% चुनिंदा सामग्रियों का उपयोग कर रही हैं - जो पिछले साल के मुकाबले 44% अधिक है - जिससे वे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 5% तक कम कर पा रही हैं और 1.9 मिलियन टन कार्बन डाइ-ऑक्साइड के समतुल्य उत्सर्जन को बचा पा रही हैं। रेशामंडी ने वैश्विक बाजारों में अपनी यात्रा यार्न, प्राकृतिक और रिसाइकल्ड कपड़े, घरेलू साज-सज्जा, परिधान एवं एक्सेसरीज़ जैसी श्रेणियों के साथ शुरू की है और इसका लक्ष्य भविष्य में और भी उत्पादों तक विस्तार करने का है।

Related Posts

Follow Us