क्या आपको पता है दुनिया में आज भी ऐसे देश हैं जहां पर नहीं है (Air Port)हवाईअड्डा

क्या आपको पता है दुनिया में आज भी ऐसे देश  हैं जहां पर नहीं है (Air Port)हवाईअड्डा

दुनिया आजकल कितनी आगे बढ़ रही है। हर एक देश खुद को ताकत एवं विकास में आगे दिखाना चाहता है और आगे बढ़ रहा है। हर कोई पृथ्वी के बाहर अन्य ग्रहों तक अपनी पहुंच बनाना चाहता है।  लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जो अलग ही वजहों से जाने जाते हैं। वैसे तो ये हर देश की चाहत होती है कि उनके यहां कोई न कोई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हो, जिससे उस देश की यात्रा करने वाले पर्यटकों को कठिनाईयों का सामना न करना पड़े, लेकिन आज हम आपको दुनिया के उन पांच देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है। अब जाहिर है आप सोच रहे होंगे कि जब एक भी एयरपोर्ट नहीं है तो लोग उस देश तक कैसे पहुंचते होंगे।


अंडोरा

Also Read ज़ेड स्कवयर मॉल मैनेजमेंट की 'गुंडई' के खिलाफ कोतवाली थाने में दर्ज हुई एफआईआर

क्या आपको पता है यूरोप का सबसे छोटा और दुनिया का सोलवा सबसे छोटा देश अंडोरा जो करीब 468 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इस देश की जनसंख्या 85,000 के आसपास है। इस देश में एक भी एयरपोर्ट नहीं हैं, लेकिन इनके पास तीन प्राइवेट हैलीपैड जरूर हैं। यहां से सबसे करीबी एयरपोर्ट स्पेन में है, जो इस देश से लगभग 12 किलोमीटर दूर है। हालांकि इसके बावजूद यहां हर साल लाखों की संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं। 

लिस्टेंस्टीन 
वही दूसरे नंबर पर यूरोप का ही एक और देश है जो ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच में बसा हुआ है। और यह देश महज 160 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। लिस्टेंस्टीन को एक प्राचीन देश के तौर पर जाना जाता है, क्योंकि यहां पाषाण युग से लोगों के निवास करने के प्रमाण मिले हैं। इसके अलावा यह देश इसलिए भी जाना जाता है, क्योंकि यहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है, लेकिन यहां पर एक हेलीपोर्ट जरूर है। यहां से नजदीकी एयरपोर्ट स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख हवाईअड्डा है। 


मोनाको 
वहीं तीसरे नंबर पर हम आपको बताने जा रहे हैं पश्चिमी यूरोप के एक छोटे से देश के बारे में जैसे दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश माना जाता है। यह फ्रांस और इटली के बीच स्थित मोनाको है। आपको जानकर हैरानी होगी यहां दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा प्रतिव्यक्ति करोड़पति हैं, लेकिन इसके बावजूद यह भी हैरान करने वाली बात है कि इस देश में एक भी एयरपोर्ट नहीं है। यहां का नजदीकी एयरपोर्ट फ्रांस में है। 


सैन मैरिनो
वहीं चौथे नंबर पर यूरोप में ही स्थित एक और देश है जिसे यूरोप का सबसे पुराना गणराज्य भी माना जाता है। साथ ही यह दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक देश सैन मैरिनओ है। इस देश में भी फिलहाल कोई एयरपोर्ट मौजूद नहीं है, लेकिन यहां एक हेलीपोर्ट और एक छोटा सा एयरफील्ड जरूर है। यहां से नजदीकी एयरपोर्ट इटली में है। 


वेटिकन सिटी
यह दुनिया का सबसे छोटा देश है। यह ईसाई धर्म के प्रमुख संप्रदाय रोमन कैथोलिक चर्च का केंद्र है और इस संप्रदाय के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप का निवास स्थान यही है। यहां भी कोई एयरपोर्ट नहीं है। दरअसल, यह देश ही इतना छोटा है कि यहां एयरपोर्ट बनाने की जगह ही नहीं है। यहां का नजदीकी एयरपोर्ट रोम में है। 

 

Recent News

Related Posts

Follow Us