क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में जिसे Google Map पर भी ढूंढना नहीं है आसान

दुनिया के सबसे छोटे देश में 50 से भी कम लोग रहते हैं

क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में जिसे Google Map पर भी ढूंढना नहीं है आसान

आपको शायद पता नहीं होगा कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है जिसमें 50 लोगों से भी कम लोग रहते हैं। और तो और आपको जानकर हैरानी होगी कि यह देश पानी के बीचो बीच बसा हुआ है। अभी तक आपने ज्यादातर सवालों में सुना होगा कि दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है। लेकिन आज हम आपको बताते हैं एक ऐसे देश के बारे में जो इससे भी छोटा है जिसमें 50 लोग भी नहीं रहते। माइक्रो नेशन कहे जाने वाले इस देश का नाम है- सीलैंड ​(Sealand)

यह बेहद छोटा और दुनिया का सबसे छोटा देश इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर दूर समुद्र के बीचो-बीच एक समुद्री किले पर स्थित है। जिसे ब्रिटेन ने दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरान बनाया था और बाद में खाली कर दिया। हालांकि इस देश को अंतरराष्ट्रीय मान्यता नहीं मिली हुई है‌। इसलिए इसे माइक्रो नेशन कहा जाता है‌।

Also Read डीजे पर मनपसंद गाना नहीं बजा तो हुआ विवाद , सात फेरे बिना लिए लौट गया दूल्हा

आपको बता दें कि सीलैंड में अजीत का का कोई साधन नहीं होने के कारण 2011 की जनगणना के मुताबिक यहां पर सिर्फ 27 लोगों की ही मौजूदगी दर्ज की गई थी। जब पहली बार लोगों को इस देश के बारे में पता चला तो लोगों ने इस देश की मदद के लिए खूब डोनेशन किया। जिससे यहां के लोगों को काफी सहायता मिली। धीरे-धीरे यहां विभिन्न देशों से टूरिस्ट इस देश में घूमने के लिए पहुंचने लगे।

 इस छोटे से देश को लेकर एक वेबसाइट भी बनी है. आप चाहें तो https://sealandgov.org/ पर जाकर प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं‌। वहीं फेसबुक पर भी प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड (Principality of Sealand) के नाम से पेज बना है। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस कंट्री के पास अपना राष्ट्रीय झंडा(National Flag), राष्ट्रगान (National Anthem) और अपनी करेंसी (Currency) तक है।

आप सभी लोग रास्ता भटक जाते हैं तो ज्यादातर लोग गूगल में आप का सहारा ले लेते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस छोटे से देश को अब गूगल मैप पर भी आसानी से नहीं ढूंढ सकते। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सीलैंड को अभी तक मान्यता नहीं मिली है। इस वजह से एक देश के रूप में यहां बहुत सारी चीजें लागू नहीं होतीं। अगर आप दुनिया का सबसे छोटा देश (Smallest Country in the World) सर्च करेंगे तो आपको सीलैंड नहीं, बल्कि वेटिकन सिटी का नाम दिखाया जाता है।

आपको बता दें कि इस छोटे से देश सीलैंड का क्षेत्रफल मात्र ढाई सौ मीटर यानी एक चौथाई किलोमीटर ही है। खंडहर हो चुके इस किले को रफ फोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। सीलैंड पर अलग-अलग लोगों का कब्जा रहा। हालांकि अक्टूबर 2012 में रॉय बेट्स नाम के शख्स ने खुद को सीलैंड का प्रिंस घोषित कर दिया। उनकी मौत के बाद यहां उनके बेटे माइकल का राज है।

 

Recent News

Follow Us