पुलिस के एक फैसले से व्यापारी वर्ग में फैला रोष, घंटों की मशक्कत के बाद हुआ समझौता

पुलिस के एक फैसले से व्यापारी वर्ग में फैला रोष, घंटों की मशक्कत के बाद हुआ समझौता

मथुरा के वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर क्षेत्र के व्यापारियों ने बांके बिहारी पुलिस चौकी का घेराव करते हुए प्रदर्शन किया। व्यापारी बांके बिहारी मंदिर की गलियों में डिवाइडर लगाने का विरोध कर रहे थे। करीब 2 घंटे तक चले प्रदर्शन के बाद पुलिस के अधिकारियों और व्यापारियों ने वार्ता हुई। जिसके बाद किसी भी व्यापारी का नुकसान न होने का आश्वासन मिला तब जा कर व्यापारी शांत हुए।

मथुरा में व्यापारियों का प्रदर्शन,बांके बिहारी मंदिर की गलियों में डिवाइडर लगाने का किया विरोध

Also Read शादीशुदा प्रेमी ने सुपारी देकर करवाई प्रेमिका की हत्या , प्रेमिका की सांसे थमने तक.....

मथुरा 3 घंटे पहले बांके बिहारी पुलिस चौकी के सामने बैठकर प्रदर्शन करते व्यापारी मथुरा के वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर क्षेत्र के व्यापारियों ने बांके बिहारी पुलिस चौकी का घेराव करते हुए प्रदर्शन किया। व्यापारी बांके बिहारी मंदिर की गलियों में डिवाइडर लगाने का विरोध कर रहे थे। करीब 2 घंटे तक चले प्रदर्शन के बाद पुलिस के अधिकारियों और व्यापारियों ने वार्ता हुई। जिसके बाद किसी भी व्यापारी का नुकसान न होने का आश्वासन मिला तब जा कर व्यापारी शांत हुए।


भीड़ नियंत्रित करने के लिए पुलिस लगाना चाहती है डिवाइडर

बांके बिहारी मंदिर में भीड़ नियंत्रित करने के लिए पुलिस हर दिन नए नए प्रयोग कर रही है। पुलिस अब मंदिर की गलियों से भीड़ को पंक्ति में लेकर जाने का प्लान बना रही है। जिसके लिए मंदिर की गालियों में डिवाइडर लगाने का प्लान है।

टेस्ट के तौर लगाना चाहती है पुलिस डिवाइडर

पुलिस बांके बिहारी मंदिर में डिवाइडर लगाकर यह देखना चाहती है कि मंदिर में होने वाली भीड़ इस व्यवस्था से कितनी नियंत्रित होती है। इसके लिए शनिवार,रविवार को पुलिस दो नम्बर और 3 नंबर गेट की तरफ जाने वाली गलियों में अस्थाई डिवाइडर रस्सियों के जरिए बनाया जायेगा। जिससे श्रद्धालु पंक्तिबद्ध हो कर मंदिर पहुंचे और मंदिर में एक साथ भीड़ का दबाव न पड़े।


व्यापारी कह रहे डिवाइडर व्यवस्था से उनके व्यापार पर पड़ेगा असर

इस डिवाइडर व्यवस्था की जानकारी लगते ही विरोध में शुक्रवार की देर शाम व्यापारी सड़क पर उतर आए। बांके बिहारी मंदिर क्षेत्र के व्यापारियों ने बांके बिहारी पुलिस चौकी का घेराव करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया। व्यापारी व्यवस्था के विरोध में नारेबाजी करने लगे। व्यापारियों का आरोप है डिवाइडर व्यवस्था से उनके व्यापार पर असर पड़ेगा।व्यापारियों ने डिवाइडर व्यवस्था के विरोध में 2 घंटे तक प्रदर्शन किया। व्यापारी पुलिस चौकी के सामने सड़क पर बैठ गए और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। व्यापारियों का आरोप है कि व्यवस्था बनाने के नाम पर पुलिस व्यापारी,स्थानीय लोग और तीर्थ पुरोहित समाज को परेशान कर रही है। स्थानीय लोग मंदिर दर्शन को नहीं जा पा रहे। बांके बिहारी मंदिर की परिक्रमा को बंद कर दिया गया है।


बांके बिहारी मंदिर में हुए हादसे के बाद बनाई जा रही हर दिन नई व्यवस्था

बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी की रात को मंगला आरती के दौरान अधिक भीड़ उमड़ने के कारण दम घुटने से दो लोगों की मौत हो गई तो 10 से ज्यादा श्रद्धालु हादसे के कारण घायल हो गए थे। इस हादसे के बाद से पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भीड़ नियंत्रण करने के लिए हर दिन एक नई व्यवस्था कर रहे हैं। जिसकी वजह से स्थानीय लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।


एस पी सिटी बोले व्यापारी और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर बनाएंगे बेहतर व्यवस्था

व्यापारियों द्वारा किए गए प्रदर्शन की जानकारी मिलते ही एसपी सिटी मार्तंड प्रकाश सिंह, सीओ सदर प्रवीन मलिक,कोतवाली प्रभारी सूरज प्रकाश शर्मा पुलिस बल के साथ बांके बिहारी पुलिस चौकी पहुंच गए। एसपी सिटी ने प्रदर्शन कर रहे व्यापारियों को समझा बुझा कर शांत किया। एसपी सिटी ने बताया कि कुछ व्यवस्थाओं को लेकर व्यापारी और स्थानीय लोगों में असमंजस था। व्यापारी और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर ही बेहतर व्यवस्थाएं की जायेंगी जिससे श्रद्धालु आसानी से दर्शन कर सकें और स्थानीय लोगों को भी परेशानी न हो।

Related Posts

Follow Us