जाने, किस खोज के लिए मिला भौतिकी का नोबल पुरस्कार

जाने, किस खोज के लिए मिला भौतिकी का नोबल पुरस्कार

आज दिनांक 04 अक्टूबर 2022 को एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉजर और एंटोन ज़िलिंगर को भौतिकी विज्ञान के लिए नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया है। 

नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की शुरुआत कल दिनांक 3 अक्टूबर 2022 से हुई थी। नोबेल पुरस्कार के इसी क्रम में मंगलवार 4 अक्टूबर को भौतिकी विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की गई है। इस घोषणा को रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉजर और एंटोन ज़िलिंगर को  क्वांटम सूचना के आधार पर नई तकनीक के द्वारा सरल करने में नोबेल पुरस्कार दिया गया है। इससे पहले बीते दिन सोमवार को चिकित्सा के क्षेत्र के लिए स्वीडन के वैज्ञानिक स्वंते पाबो को नोबेल प्राइज देने की घोषणा की गई थी। स्वंते पाबो को ये पुरस्कार मानव के क्रमिक विकास पर खोज के लिए दिया गया है। स्वन्ते पाबो ने दुनिया को आधुनिक मानव और विलुप्त प्रजातियों के जीनोम की तुलना कर ये बताया कि दोनों में आपसी मिश्रण है। 
अब इसी क्रम में बुधवार को रसायन विज्ञान और गुरुवार को साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को होगी।अर्थशास्त्र पुरस्कार की घोषणा 10 अक्टूबर को की जाएगी। 

Also Read नये साल से यात्रियों का स्वागत करेगा नया कानपुर एयरपोर्ट

Recent News

Related Posts

Follow Us