देश मना रहा है वायु सेना का 90वां स्थापना दिवस

देश मना रहा है वायु सेना का 90वां स्थापना दिवस

भारतीय वायुसेना, भारतीय सशस्त्र सेना का एक अंग है।  भारतीय वायुसेना वायु युद्ध, वायु सुरक्षा, एवं वायु चौकसी का महत्वपूर्ण काम देश के लिए करती है।  वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गयी थी। स्वतन्त्रता 1950 में पूर्ण गणतंत्र घोषित होने से पूर्व इसे रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था। 1945 के द्वितीय विश्वयुद्ध में भारतीय वायुसेना ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आजादी 1950 में पूर्ण गणतंत्र घोषित होने के पश्चात इसमें से "रॉयल" शब्द हटाकर सिर्फ "इंडियन एयरफोर्स" कर दिया गया।


भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 में की गयी थी जिसका मुख्यालय नयी दिल्ली में स्थित है। 2006 के आंकडों के अनुसार वायुसेना में कुल मिलाकर 170,000 जवान एवं 1,350 लडाकू विमान हैं जो दुनिया की चौथी सबसे बडी वायुसेना है। इस समय विश्व में उभरती तकनीकि को देखते हुए देश में 139576 सक्रिय सैनिक लगभग और 1720 से अधिक विमान हैं। वायुसेना में सबसे बड़ी पोस्ट एयर चीफ मार्सल की होती है जो इस समय राकेश सिंह भदौरिया हैं। 

 

08 अक्टूबर 2022 को देश के हर कोने में इंडियन एयरफोर्स का 90वां दिवस मनाया जा रहा है। इस वायुसेना दिवस पर देश के पीएम मोदी ने वायुसेना को टविटर की जरिये बधाई दी है। पीएम मोदी ने "वायुसेना के 90वें दिवस के अवसर पर साहसी वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई दी। नभः स्पृशं दीप्तम् के अपने आदर्श वाक्य के अनुरूप, भारतीय वायु सेना ने दशकों से असाधारण निपुणता का परिचय दिया है। उन्होंने राष्ट्र को सुरक्षित किया है और आपदाओं के दौरान उल्लेखनीय मानवीय भावना भी दिखाई है।”

Recent News

Related Posts

Follow Us