सुप्रीम कोर्ट के नये चीफ जस्टिस घोषित

सुप्रीम कोर्ट के नये चीफ जस्टिस घोषित

CJI यूयू ललित ने जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को अपने पद पर घोषित किया है। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। 


CJI यूयू ललित ने जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को अपने पद पर घोषित किया है। CJI यूयू ललित अपने पद पर केंद्र सरकार को जस्टिस चंद्रचूड़ का नाम भेजा है जो भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। CJI यूयू ललित से पहले केंद्र सरकार ने CJI उदय उमेश को पैट लिखकर अपना उत्तराधिकारी नामित करने के लिए करने के लिए कहा था, जो मुख्य न्यायाधीश अपने उत्तराधिकारी के रूप में वरिष्ठतम न्यायाधीश को नामित करते हैं। जिस परंपरा से न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ देश के 50वें प्रधान न्यायाधीश हो सकते हैं। विधि एवं न्याय मंत्रालय ने प्रधान न्यायाधीश (CJI) और मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित को पत्र लिखकर उनसे नए सीजेआई के नाम की सिफारिश की थी।   इससे संबंधित ज्ञापन प्रक्रिया शुरू करने का अनुरोध भी किया था। मुख्य न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित आठ नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं  जिनका कार्यकाल 74 दिन का है। 

आज दिनांक 11 अक्टूबर को सुप्रीमकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में CJI यूयू ललित ने जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को अपने पद पर घोषित किया है। उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया से संबंधित ज्ञापन प्रक्रिया के तहत निवर्तमान प्रधान न्यायाधीश कानून मंत्रालय से पत्र पाने के बाद अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश की प्रक्रिया शुरू करते हैं। जिसको CJI यूयू ललित ने जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को अपने पद पर घोषित किया है। इसलिए न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ CJI के बाद सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश और इस पद के प्रमुख दावेदार हैं। इस परंपरा के मुताबिक, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ देश के 50वें प्रधान न्यायाधीश हो सकते हैं और वह नौ नवंबर को CJI पद की शपथ ग्रहण कर सकते हैं। इसप्रकार यदि न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ अगले CJI बनते हैं तो न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ कार्यकाल दो साल का होगा। 

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ 10 नवंबर 2024 को सेवानिवृत्त होंगे। उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश 65 वर्ष की आयु में और उच्च न्यायालय के न्यायाधीश 62 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं। इसलिए जस्टिस चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट के दो साल तक मुख्य न्यायाधीश रहेंगे। इससे पहले जस्टिस चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट में आने से पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस थे। 2016 में जस्टिस चंद्रचूड़ प्रमोट कर सुप्रीम कोर्ट को जज बनाया गया था। इससे पहले जस्टिस चंद्रचूड़ 2000 से 2013 तक बॉम्बे हाई कोर्ट में जज रह चुके हैं। 

Recent News

Follow Us