हिमांचल प्रदेश में चुनाव की तारीख का एलान, कौन हो सकता है अगला सीएम

हिमांचल प्रदेश में चुनाव की तारीख का एलान, कौन हो सकता है अगला सीएम

देश में हिमांचल प्रदेश राज्य के सीएम पद के चुनाव की तारिख तय हो गयी है। नामांकन की तारीख 17 अक्टूबर से लेकर 25 तारिख तक चलेगी जबकि इस नामांकन की जांच 27 अक्टूबर तक चलेगी। हिमाचल प्रदेश में 55 लाख मतदाता 12 नवंबर को पहले चरण का मतदान करेंगे।  


देश में चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर हिमाचल प्रदेश के चुनावी कार्यक्रम का एलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मीडिया से बातचीत में बताया कि हिमाचल प्रदेश में 55 लाख मतदाता 12 नवंबर को मतदान करेंगे। इसके बाद 8 दिसंबर को मतगणना के बाद नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। आयोग ने अभी गुजरात चुनाव के लिए कुछ भी एलान नहीं किया है। बताया जा रहा है कि दीपावली के बाद गुजरात चुनाव की तिथियों की घोषणा होगी। पिछली बार नौ नवंबर को हिमाचल में चुनाव हुए थे, जबकि 18 दिसंबर को मतगणना हुई थी। 

Also Read लापरवाही या हादसा : ट्रेन में सफर कर रहे युवक के गर्दन में घुसी लोहे की रॉड, मौत

 

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा की हिमाचल प्रदेश के चुनाव में 55 लाख वोटर, जिनमे 27 लाख 80 हजार पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिलाएं हिस्सा लेंगी। चुनाव में शामिल सेवा कर्मियों की संख्या 67 हजार 532 होगी, इसके अलावा PWD 56,001 होगी, इसके अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के 1.22 लाख मतदाता हैं। इसके साथ ही 1184 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है। 

Follow Us