तीन दिवसीय भारत दौरे पर UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, पीएम मोदी और एस. जयशंकर से करेंगे मुलाकात

तीन दिवसीय भारत दौरे पर UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, पीएम मोदी और एस. जयशंकर से करेंगे मुलाकात

जनवरी में दूसरे कार्यकाल के शुरू होने के बाद से एंटोनियो गुटेरेस की यह पहली भारत यात्रा है। इसके पहले एंटोनियो गुटेरेस अक्टूबर 2018 में भरता यात्रा पर आये थे। 


आज दिनांक 18 अक्टूबर 2022 को एंटोनियो गुटेरेस मुंबई में 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देंगे। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं। मंगलवार से शुरू हुई अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के पहले दिन एंटोनियो गुटेरेस मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देंगे। इसके पहले एंटोनियो गुटेरेस ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान अक्टूबर 2018 में भारत का दौरा किया था। संयुक्त राष्ट्र महासचिव 20 अक्टूबर को गुजरात के केवड़िया में ‘MISSION LIFE ’ से संबंधित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होंगे। ‘मिशन लाइफ’ की परिकल्पना प्रधानमंत्री मोदी ने नवंबर 2021 में ग्लासगो में COP-26 के दौरान पेश की थी।


UN की आतंकवाद-रोधी समिति द्वारा भारत में अपने दो दिवसीय सम्मेलन से करीब एक सप्ताह पूर्व उनकी भारत यात्रा हो रही है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस दौरान एंटोनियो गुटेरेस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मुंबई में 'भारत के स्वतंत्रता के 75 साल में UN और इंडिया के बीच दक्षिण-दक्षिण सहयोग को मजबूत करने' के विषय पर संबोधन देंगे। मंत्रालय के अनुसार, विदेश मंत्री जयशंकर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ वैश्विक चिंताओं से जुड़े मुद्दों, G-20 की भारत की आसन्न अध्यक्षता, सुधार युक्त बहुपक्षीयता सहित संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के संपर्कों को मजबूत बनाने की दिशा में उठाये गए कदमों के बारे में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। 

Recent News

Related Posts

Follow Us