जिला विज्ञान क्लब ने कराए सूर्य ग्रहण के दर्शन

जिला विज्ञान क्लब ने कराए सूर्य ग्रहण के दर्शन

इटावा ::: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश के द्वारा संचालित जिला विज्ञान क्लब इटावा के द्वारा जनपद के आम लोगों को एच एन पब्लिक स्कूल इटावा में सोलर चश्मा तथा विशेष यंत्रों की सहायता से आंशिक सूर्यग्रहण के दर्शन कराए गए क्लब के समन्वयक डॉ मुकेश ने लोगों को सूर्य ग्रहण ना देखने की अंधविश्वास तथा भ्रांतियों को विज्ञान के माध्यम से स्पष्ट किया।

जिला विज्ञान विशेषज्ञ प्रदीप कुमार ने बताया कि सूर्य ग्रहण एक अद्भुत खगोलीय घटना है जब चंद्रमा चक्कर लगाते हुए सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है तो सूर्य ग्रहण की घटना होती है ग्रहण के समय तथा सामान्य दिनों में दोनों ही स्थितियों में समान प्रकार की किरणें ही सूर्य से आती हैं अतः हमें सुरक्षित तरीके से सूर्य के दर्शन अवश्य करने चाहिए।

Also Read जेल से रिहा हुए सपा विधायक नाहिद हसन , मुस्कुराते हुए निकले बाहर

सूर्य ग्रहण के दर्शन के लिए सैकड़ों की संख्या में विज्ञान प्रेमी आयोजन स्थल पर पहुंचे और अपनी भ्रांतियों को दूर किया और कहा कि अरे ऐसा ग्रहण पहले हमने कभी नहीं देखा अद्भुत। विज्ञान क्लब के कार्यक्रम में संजय शर्मा डॉ उमेश प्रेस क्लब के अध्यक्ष दिनेश शाक्य एच एन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक पवन प्रताप जी राजवीर जी हृदेश जगदीश आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट :: शिवम दुबे,राजेश शर्मा

Recent News

Related Posts

Follow Us