हादसा : सैकड़ों की जान ले गया खूनी डे

हादसा : सैकड़ों की जान ले गया खूनी डे

गुजरात :  रविवार का दिन भारत में सैकड़ों लोगों के लिए काल बनकर आया जिसमे सैकड़ों लोगों की पुल हादसे में जान चली गई। भारत के गुजरात में एक पुल गिर जाने से लगभग 132 लोग मारे गए। भारत में यह हादसा गुजरात के अहमदाबाद से करीब 200 किलोमीटर दूर मोरबी में हुआ, जहां 150 साल से ज्यादा पुराना पुल गिरने से लगभग 132 लोग नदी में जा गिरे। इस पुल की मरम्मत के बाद हाल ही में लोगों के लिए खोला गया था। रविवार को छुट्टी के मौके पर लगभग 400 लोग इस पुल पर एक साथ जमा हो गए, जिसका वजन पुल उठा नहीं सका। 

 

अधिकारियों के मुताबिक यह एक सस्पेंशन ब्रिज था, जिसकी केबल इतने लोगों का वजन सहन नहीं कर पाईं। पुल के गिरने से वहां मौजूद लोग मच्छु नदी में जा गिरे। राज्य सरकार के एक मंत्री ब्रजेश मेरजा ने बताया कि 80 से ज्यादा लोगों को नदी से बचाया गया। एक चश्मदीद ने स्थानीय मीडिया को बताया, "जब पुल गिरा तो लोग एक दूसरे के ऊपर गिरने लगे। उनमें बहुत सारे बच्चे और औरतें थीं.” सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे तस्वीर देखने में दर्दनाक है। जिसमें लोगों को लटके हुए पुल पर पानी में डूबने से बचने की कोशिश करते हुए देखा गया है। 


ज्यादातर युवकों की मौत 


मच्छु नदी पर बना यह पुल 233 मीटर लंबा और मात्र डेढ़ मीटर चौड़ा था। इसे 1880 में अंग्रेज अधिकारियों ने बनवाया था। इसके निर्माण में ब्रिटेन से लाया गया सामान प्रयोग किया गया था। एनडीटीवी के मुताबिक सात महीने की मरम्मत के बाद पुल को बीते बुधवार ही जनता के लिए खोला गया था। हालांकि रिपोर्ट कहती है कि उसे बिना सुरक्षा प्रमाणपत्र लिए ही खोल दिया गया। हादसे के वक्त भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गुजरात की यात्रा पर थे। उन्होंने पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। 

Recent News

Related Posts

Follow Us